आप यहां मोदी-मोदी कर रहे हैं और वहां कुछ लोगों की नींद हराम हो रही: PM मोदी

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2019 - 01:44 PM (IST)

नोएडा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएडा, उत्तर प्रदेश में विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आप यहां मोदी-मोदी कर रहे हैं और वहां कुछ लोगों की नींद हराम हो रही है। उन्होंने कहा कि मेरा देश, मेरा उत्तर प्रदेश वाकई बदल रहा है आगे बढ़ रहा है। आज भारत दुनिया में मोबइल फोन बनाने में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है, इसमें नोएडा की बड़ी भूमिका है।

पीेएम ने कहा कि 2014 से पहले मोबाइल फोन बनाने वाली सिर्फ 2 फैक्ट्रियां थीं। आज करीब सवा सौ फैक्ट्रियां देश में मोबाइल बना रही हैं। इसमें से बड़ी संख्या में फैक्ट्रियां नोएडा में हैं, यहां की कनेक्टिविटी को और सुधारने के लिए ही ज़ेवर में देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनने जा रहा है। इससे जुड़ी तमाम प्रक्रियाओं को तेज़ी से पूरा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ये हवाई अड्डा जल्द शुरू होने वाला है, इससे नोएडा के लोगों को दिल्ली जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जेवर एयरपोर्ट पश्चिमी यूपी के लिए एक स्वर्णिम अवसर लेकर आएगा। पिछले कल कानपुर में पनकी पावर प्रोजेक्ट के विस्तार का काम आरंभ हुआ है। आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि पनकी प्रोजेक्ट में 40-40, 50-50 साल पुरानी हो चुकी मशीनों से ही काम लिया जा रहा था। नतीजा ये था कि जो बिजली वहां बन भी रही थी, उसकी कीमत आ रही थी 10 रुपए प्रति यूनिट।

देश के पावर सेक्टर को सुधारने के लिए हमारी सरकार ने नई अप्रोच के साथ, नई नीतियों के साथ काम किया। जिस कोयले के आवंटन में देश में करोड़ों का घोटाला हुआ था, उसी कोयले की नीलामी के लिए हमारी सरकार ने देश को एक पारदर्शी और आधुनिक व्यवस्था दी। भारत की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करते समय हमने 2022 तक 175 गीगावॉट clean energy के उत्पादन क्षमता जोड़ने का लक्ष्य भी रखा है। खुर्जा के पावर प्लांट से यूपी के साथ राजस्थान हिमाचल, दिल्ली, उत्तराखंड को बिजली मिलेगी। इसी तरह बिहार के पावर प्लांट से पूर्वी भारत में बिजली आपूर्ति सुधारने में मदद मिलेगी।

Anil Kapoor