UP News: यूपी के इस शहर में भिखारी ढूंढ कर लाने पर मिलेंगे एक हजार रूपए! जानें वजह...

punjabkesari.in Tuesday, Dec 05, 2023 - 03:34 PM (IST)

Varanasi News: उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में एक भिखारी ढूंढ कर लाने पर 1 हजार रुपए दिए जाएंगे। ये सुनकर आप चक्कर खा गए होंगे लेकिन ये सच है। दरअसल ये फैसला एक स्टार्टअप के माध्यम से शहर को पूरी तरह भिखारी मुक्त बनाने के लिए लिया गया है। शहर में भीख मांगने वाले बच्चे और हर उम्र के लोगों की पहचान की जा रही है। इसके अलावा जो भी किसी भिखारी को वाराणसी के बेगर कॉरपोरेशन तक पहुंचाएगा उन्हें इनाम में एक हजार रुपए दिए जाएंगे।



दरअसल, वाराणसी की बेगर कॉरपोरेशन संस्था शहर को भिखारियों से मुक्त कराने की पहल पर काम कर रही है। संस्था का लक्ष्य 2027 तक वाराणसी को भिखारी मुक्त कराना है। इसके लिए संस्था खुद भिखारियों की पहचान कर रही है। साथ ही जल्द से जल्द अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए बेगर कॉरपोरेशन ने एक नया फैसला लिया है। बेगर कॉरपोरेशन ने वाराणसी के लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर किसी को भी अब शहर में ऐसे लोग दिखे तो उन्हें भीख देने की बजाए हम तक पहुंचाएं। जिसके लिए उन्हें इनाम में एक हजार रुपए दिए जाएंगे। जिससे इन लोगों के जीवन को एक नई दिशा प्रदान किया जा सकेगी।

ये भी पढ़ें....
पुलिस से बेखौफ दबंग; शराब पीने से मना किया तो ढाबे में लगाई आग, बाल-बाल बचा नौकर


इसी को लेकर जानकारी देते हुए चंद्र मिश्रा ने बताया कि हम स्टार्टअप के माध्यम से शहर को पूरी तरह भिखारी मुक्त बनाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान आंकड़ों की बात करें तो शहर में 6000 से अधिक लोग आर्थिक तंगी की वजह से भीख मांगने को मजबूर होते  हैं। लेकिन 2022 में शुरू हुए इस स्टार्टअप के माध्यम से हम यह प्रयास कर रहे हैं कि वाराणसी जिले में भीख मांगने वाले लोगों को समाज के प्रमुख धारा से जोड़कर, उन्हें रोजगार के लिए सशक्त बनाया जाए। कई ऐसे लोगों को रोजगार दिलवा दिया गया है जो अब 12 हजार रुपए महीना आमदन ले रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी वाराणसी को भिखारियों को मुक्त करना चाहते है तो इस संस्था के मोबाइल नंबर 9336109052 पर कॉल कर उन्हें सूचित कर सकते हैं।

Content Editor

Harman Kaur