कांग्रेस अध्यक्ष की दौड़ में युवा नेता पायलट व ज्योतिरादित्य सिंधिया के नामों की चर्चा

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2019 - 12:17 PM (IST)

लखनऊ: कांग्रेस में अब यह मांग जोरों पर उठ रही है कि अध्यक्ष पद पर किसी युवा नेता को बैठाया जाए। राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद यह चर्चा जोरों पर थी कि सबसे पुरानी पार्टी का नया अध्यक्ष किसी बुजुर्ग को बनाया जाए, जैसे शिंदे,एंटनी और खरगे।

मगर अब कांग्रेस में युवा नेता को अध्यक्ष बनाने की मांग की जा रही है क्योंकि राहुल भी युवा हैं। इस पद के लिए राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट या ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम सबसे आगे लिया जा रहा है। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने भी खुलकर कहा है कि एक युवा नेता ही पार्टी की बागडोर संभाले।

कैप्टन ने कहा कि युवा नेतृत्व में ही पार्टी को फिर से सक्रिय बनाया जा सकता है। इससे पहले नेता इस बात के पक्ष में थे कि किसी बुजुर्ग को तब तक पार्टी का अध्यक्ष बनाया जाए जब तक गांधी परिवार फिर से ताकतवर नहीं हो जाता।

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष के चयन को लेकर पार्टी 2 गुटों में बंट गई है। एक गुट चाहता है कि वरिष्ठ और अनुभवी नेता जो गांधी परिवार का वफादार हो उसे अध्यक्ष बनाया जाए, जबकि युवा पीढ़ी चाहती है कि पायलट या  ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस पद पर बैठाया जाए। मगर अधिकांश नेता पायलट या ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस पद पर देखना चाहते हैं।

Anil Kapoor