23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में सभी वर्गों के युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित हो:योगी

punjabkesari.in Thursday, Nov 28, 2019 - 09:31 AM (IST)

 लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 12 से 16 जनवरी तक लखनऊ में आयोजित होने वाले 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में राज्य के सभी क्षेत्रों और वर्गों के युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित की जाए।  योगी ने कहा कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन राज्य के लिए गौरव की बात है। इसे भव्य और रोचक ढंग से आयोजित किया जाना चाहिए। प्रदेश में प्रयागराज कुम्भ-2019 तथा 15वें प्रवासी भारतीय दिवस जैसे सफल आयोजन सम्पन्न कराए जा चुके हैं। 23वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव भी इन्हीं की भांति सुन्दर, स्वच्छ, सुव्यवस्थित और भव्य ढंग से आयोजित किया जाए। 

 मुख्यमंत्री आज शाम यहां अपने सरकारी आवास पर 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। गौरतलब है कि 23वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव राज्य की राजधानी लखनऊ में 12 से 16 जनवरी, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री जी ने 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव की तैयारियों में तेजी लाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तैयारियां सभी सम्बन्धित विभागों के समन्वय से की जाएं। राष्ट्रीय युवा महोत्सव में प्रदेश के सभी क्षेत्रों और वर्गों के युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। राष्ट्रीय स्तर के इस महोत्सव में प्रदेश के बाहर से लगभग 03 हजार युवा प्रतिभाग करेंगे। प्रदेश से भी लगभग इतने ही युवाओं की सहभागिता होनी चाहिए।

योगी ने कहा कि वाराणसी में सम्पन्न 15वें प्रवासी भारतीय दिवस में प्रदेश के प्रवासियों के लिए अलग से उत्तर प्रदेश प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया गया था। उन्होंने 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में इसी भांति प्रदेश के युवाओं के लिए अलग से एक आयोजन रखा जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव में एक चयन प्रक्रिया के आधार पर अच्छा कार्य करने वाले युवा मंगल दलों के पदाधिकारियों, प्रदेश के विश्वविद्यालयों के छात्रसंघ/छात्र परिषद के पदाधिकारियों को भी सम्मिलित किया जाए।  उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रदेश के युवाओं को भी महोत्सव में आमंत्रित किया जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव में लीक से हटकर ऐसा कार्यक्रम भी रखा जाना चाहिए, जो देशभर से आने वाले युवाओं के लिए प्रेरणादायी हो। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डॉ0 दिनेश शर्मा, खेल, युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी, मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा श्रीमती रेणुका कुमार, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा श्रीमती आराधना शुक्ला, सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद, मण्डलायुक्त लखनऊ मुकेश कुमार मेश्राम सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।   

Ajay kumar