सांस्कृतिक और सामाजिक परम्पराओं की सुरक्षा के लिये युवाओं को आना होगा आगे: विहिप

punjabkesari.in Saturday, Jan 27, 2018 - 06:34 PM (IST)

अयोध्याः विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने सांस्कृतिक और सामाजिक परम्पराओं की सुरक्षा के लिये देश के युवा वर्ग को आगे आने का आहृवान किया है। विश्व हिन्दू परिषद के मुख्यालय कारसेवकपुरम में अवध प्रांत कार्यकर्ता योजना की दो दिवसीय बैठक में प्रांतीय संगठन मंत्री भोलेन्द्र ने कहा कि सांगठनिक ढांचा मजबूत तभी होगा जब युवा कार्यकर्ताओं को इस जोड़ा जायेगा। उन्होने कहा कि देश की सांस्कृति विरासत और सामाजिक परम्पराओं को बनाए रखने के लिए युवा वर्ग को आगे आना होगा।

उन्होंने कहा कि यह तभी संभव है जब व्यापक रूप से हम सत्संग समितियों की स्थापना पर बल देंगे और रचनात्मक कार्यक्रमों को सम्पन्न कराने में पूरी निष्ठा से लगेंगे। 22 जिलों में आगामी मार्च से श्रीराम महोत्सव तथा हनुमान जयंती मनायी जायेगी। विहिप के प्रांतीय मंत्री रामगोपाल त्रिपाठी ने कहा कि कार्यकर्ता ही संगठन की रीढ़ होती है। कार्यक्रम उसकी ऊर्जा का स्रोत। संगठन से नवीन पीढ़ी को व्यापक रूप में जोड़ा जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि इस पीढ़ी का कुशलता पूर्वक मार्गदर्शन करने के लिये प्रशिक्षण शिविरों तथा बैठकों का आयोजन चलते रहना चाहिए।

देश, समाज, संस्कृति और परम्पराओं की सुरक्षा के प्रति जागरूक हो यही विहिप का उद्देश्य है। विहिप के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने बताया कि विहिप अवध प्रांत की इस बैठक में फैजाबाद, साकेत, अम्बेडकरनगर, बाराबंकी, लखनऊ, गोण्डा, बहराइच, श्रावस्ती, सीतापुर समेत 150 कार्यकर्ता इन जिलों से आये हुए हैं। उन्होंने कहा कि किसी कार्यक्रम को सम्पन्न कराने के लिये योजनाबद्ध कार्य करना आवश्यक है। संगठन प्रत्येक वर्ष योजना बैठकों का आयोजन करता है।

इस कार्यक्रम में महेश तिवारी, रामसेवक शर्मा, चौरासी कोसी परिक्रमा के प्रभारी सुरेन्द्र सिंह, क्षेत्रीय धर्माचार्य सम्पर्क प्रमुख राधेश्याम मिश्र, प्रांतीय सह मंत्री राकेश वर्मा, धर्माचार्य सम्पर्क प्रमुख जितेन्द्र शास्त्री, ओमप्रकाश सोनी, डा. मिश्रीलाल, प्रांतीय कार्यालय प्रमुख संतोष, विभाग मंत्री गोविन्द शाह, धीरेश्वर वर्मा, अजय जायसवाल, शिवप्रताप सिंह, विभाग संयोजक महेश मिश्र, अभिषेक सिंह आदि मौजूद थे। 2 दिवसीय कार्यक्रम का शनिवार समापन होगा।