UP: ‘नगला ब्राह्मण’ गांव में बिजली नहीं होने से युवकों की नहीं हो रही शादी, ग्रामीणों ने बताई अपनी पीड़ा

punjabkesari.in Thursday, Jun 10, 2021 - 12:24 PM (IST)

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के चंडौस क्षेत्र के गांव जहराना के माजरा नगला ब्राह्मण के लोग आजादी के 74 वर्ष बाद भी बिजली के लिए तरस रहे हैं। गांव में विद्युतीकरण न होने से ग्रामीण परेशान और निराश हैं। सबसे खास बत यह है कि गांव में बिजली न होने के कारण युवाओं की शादी भी नहीं हो रही है।



बता दें कि जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर बहुचर्चित गांव जहराना से माजरा नगला ब्राह्मण की दूरी मात्र एक किलोमीटर है, लेकिन एक किलोमीटर की दूरी तय करने में बिजली अधिकारियों को 74 साल लग गए। गांव में बिजली अभी तक नहीं पहुंची है। यहां तक की मोदी सरकार को भी 7 वर्ष हो गये। इस दौरान केन्द्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण की घोषणा भी कर दी गई। लेकिन बिजली से यह गांव अछूता रह गया। इस गांव की आबादी 250 लोगों की है। करीब 22 परिवार यहां निवास करता है. सबसे बड़ी अड़चन बच्चों की पढ़ाई में आती है। शिक्षा डिजिटल हो गई, लेकिन गांव में बिजली नहीं आने से छात्र पढ़ाई नहीं कर पाते।



ग्रामीणों का कहना है कि कई बार अलीगढ़ सांसद सतीश गौतम और बिजली अधिकारियों से निवेदन कर चुके हैं लेकिन अभी तक कोई प्रयास सफल नहीं हुआ है। गांव में बिजली न होने के चलते युवकों के लिए शादी के रिश्ते भी आने बंद हैं। ग्रामीणों का कहना है कि जैसे-तैसे खुशामद कर वह अपने लड़कों का विवाह कर रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद आने वाली बहू भी बिजली न होने के खूब ताने देती हैं। बिजली न होने पर गांव के कई परिवार दूसरे कस्बों और शहरों का रुख कर चुके हैं।



वहीं गांव के रहने वाले सुधीर ने बताया कि मोबाइल चार्ज करने के लिए भी उन्हें गांव के आसपास लगे नलकूप पर जाना पड़ता है। ऐसे में मोबाइल चोरी होने के डर के कारण दो-तीन घंटे बैठकर मोबाइल को चार्ज करते हैं। जिससे उनका काफी समय बर्बाद हो जाता है। ग्रामीणों को भी अब जनप्रतिनिधि और बिजली अधिकारियों के आश्वासन पर विश्वास नही है। गांव को बसे करीब सौ साल हो गया कई बार विद्युत अधिकारियों और नेताओं से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन विद्युतीकरण नही हुआ है।

Content Writer

Umakant yadav