केदारनाथ आपदा में लापता लोगों की ‘खोज'' में 10 टीमें रवाना

9/16/2020 6:05:17 PM

देहरादूनः उत्तराखंड पुलिस ने जून 2013 की प्राकृतिक आपदा में लापता व्यक्तियों की ‘खोज' में बुधवार को 10 टीमें केदारनाथ के लिए रवाना कर दीं।

राज्य के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि ये 10 टीमें अगले 4 दिन तक अपना खोज अभियान जारी रखेंगी और अलग-अलग दिशाओं में जाकर उन लोगों का पता लगाने का प्रयास करेंगी, जो अभी तक लापता हैं। दरअसल, यह अभियान उत्तराखंड उच्च न्यायालय के आदेश पर शुरू किया गया है, जिसने हाल ही में पुलिस को इस बारे कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। बुधवार सुबह सोनप्रयाग में रुद्रप्रयाग जिले के पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह ने इन 10 टीमों को सामान्य निर्देश देते हुए गंतव्य के लिए रवाना किया। ये सभी टीमें गौरीकुंड से अलग-अलग दिशाओं में बढ़ते हुए खोज अभियान में जुट गईं।

वहीं पुलिस उपनिरीक्षक की अगुवाई में अभियान पर रवाना हुई प्रत्येक टीम में 6 सदस्य हैं जिनमें से 2-2 पुलिस और एसडीआरएफ के कर्मी तथा एक फार्मासिस्ट है, जो कोई भी साक्ष्य मिलने पर मौके पर ही डीएनए नमूना लेगा। ये टीमें गूगल मैप या जीपीएस की सहायता से अपनी निर्धारित दिशाओं में लापता लोगों की तलाश करेंगी। इन टीमों के लिए रोजमर्रा का जरूरी सामान जैसे स्लीपिंग बैग, टेंट और जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए वायरलैस उपकरण प्रदान किए गए हैं।

बता दें कि इस अभियान की वीडियोग्राफी भी की जाएगी। पुलिस ने पिछले 7 सालों में लापता लोगों की तलाश में ऐसे कई अभियान चलाए हैं, जिनमें कुछ लोगों के हाथ-पैर की हड्डियां और कंकाल बरामद हुए थे। पुलिस ने उनकी डीएनए जांच के निष्कर्ष उनके घरवालों तक पहुंचाए थे।


Nitika

Related News