उत्तरकाशीः 5-7 साल के 13 बच्चों के हौसले बुलंद, 12500 फीट की चोटी को किया फतह

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2019 - 09:17 AM (IST)

उत्तरकाशीः अगर इंसान कुछ करने की ठान ले और हौसले बुलंद हो तो उम्र भी उसके रास्ते में बाधा नहीं बन सकती। ऐसा ही एक ताजा मामला सामने आया है, जहां पर 5 से 7 साल के 13 बच्चों ने 12500 फीट की चोटी को फतह किया।

जानकारी के अनुसार, उत्तरकाशी जिले के मोरी ब्लॉक के सांकरी स्थित विश्व प्रसिद्ध ट्रेकिंग स्थल केदारकांठा में हाल ही में एक कीर्तिमान स्थापित किया है। बैंगलोर के 26 सदस्यीय दल, जिसमें कि 3 व्यस्क और 13 बच्चों ने इस ट्रैक को पूरा किया। इतना ही नहीं इन 13 बच्चों की उम्र 5 से 7 साल तक की है। इतनी छोटी उम्र में केदारकांठा चोटी को फतह करने वाले यह पहला दल है।

वहीं लोकल ट्रैकिंग कंपनी हिमालयन हायकर्स और प्रबंधक चैन सिंह रावत के नेतृत्व में इन बच्चों ने 5 से फीट तक भारी बर्फ के बावजूद भी ट्रैक को पूरा किया। सौड़ गांव के ग्रामीमों के द्वारा इन बच्चों को होम स्टे में ठहराया गया और ढोल नगाड़ों के साथ बच्चों का स्वागत किया गया। इसके बाद ग्रामीणों के द्वारा बच्चों को स्थानीय व्यंजन भी परोसा गया।

बता दें कि पहाड़ों पर इस साल भारी बर्फबारी होने के कारण अभी तक भी बर्फ जमी हुई है। बच्चों ने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी सफलता हासिल की। ग्रामीणों के द्वारा भी बच्चों को पूरा सहयोग दिया गया।
 

Nitika