मोबाइल नेटवर्क से जुड़ेंगे 146 उच्च हिमालयी गांव, अब नेपाल के नेटवर्क से निजात

punjabkesari.in Monday, Feb 28, 2022 - 07:25 PM (IST)

 

नैनीतालः चीन और नेपाल सीमा से सटे उत्तराखंड के 146 उच्च हिमालयी गांवों को अब नेपाल के मोबाइल नेटवर्क से निजात मिलेगी और इन गांवों को पहली बार भारतीय मोबाइल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। भारतीय दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल और जिओ इन गांवों में नेटवर्क उपलब्ध करवाएंगी।

यह जानकारी केन्द्र के टेलीकाम विभाग के सचिव हरि रंजन राव ने सोमवार को सीमांत जनपद पिथौरागढ़ के धारचूला में दी। उन्होंने यहां दूरसंचार कंपनियों और अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक भी की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सीमांत गांवों को दूरसंचार से जोड़ना भारत सरकार की प्राथमिकता है और बीएसएनएल और जियो कंपनी को मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी दी गई है। उन्होंने दूरसंचार कंपनियों को साफ-साफ निर्देश दिए कि टावर लगाने के लिए स्वीकृत प्रस्ताव किसी भी दशा में रद्द नहीं होंगे। उन्होंने कंपनियों को निर्देश दिए कि टावर लगाने के लिए शीघ्र भूमि का चयन और लीज अनुबंध का प्रस्ताव तैयार करें। उन्होंने आगे कहा कि सीमांत 146 गांवों को मोबाइल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। बीएसएनएल कंपनी 141 जबकि जिओ द्वारा 54 गांवों में मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध करवाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि चीन सीमा से जुड़े गांवों में अभी तक भारतीय मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध नहीं था। यहां के ग्रामीण नेपाली नेटवर्क से जुड़कर काम चला रहे थे। देश की ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग पर भी मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध नहीं होने से कैलाश मानसरोवर जाने वाले यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static