पुलिस की चेतावनी के बाद तबलीगी जमात से जुड़े 180 लोग आए सामने

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 04:09 PM (IST)

देहरादूनः कोरोना वायरस संक्रमण पर उत्तराखंड पुलिस की चेतावनी के बाद मंगलवार तक राज्यभर में तबलीगी जमातों से जुड़े 180 लोग सामने आए जबकि जान बूझकर अपनी जानकारी छुपाने वाले 2 जमातियों के खिलाफ पुलिस ने हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर लिया।

राज्य के पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) अशोक कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के पुलिस मुखिया अनिल रतूडी द्वारा 5 अप्रैल को तबलीगी जमात में शामिल होने के बाद हाल में राज्य में आए लोगों से 24 घंटे के भीतर प्रशासन और पुलिस के सामने प्रस्तुत होने या कड़ी कार्रवाई का सामना करने को तैयार रहने की चेतावनी दी गई थी, जिसके अनुपालन में अब तक राज्यभर में 180 लोग सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि ये जमाती अलग-अलग जगहों में सामने आए हैं, जिनमें देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और हरिद्वार जिले शामिल हैं।

वहीं पुलिस महानिदेशक ने बताया कि निगरानी के जरिए हरिद्वार और रुड़की में 2 ऐसे व्यक्तियों के बारे में पता चला जो हाल में राजस्थान के अलवर में जमात में शामिल होकर आए हैं लेकिन उन्होंने अपनी जानकारी छुपाई है। इन दोनों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 301 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है, जिसमें 10 साल तक की सजा का प्रावधान है।

अशोक कुमार ने बताया कि 1 से 5 अप्रैल के बीच चोरी-छिपे राज्य में प्रवेश कर रहे 41 लोगों तथा इन्हें शरण देने वाले हरिद्वार के लक्सर क्षेत्र के 4 लोगों के खिलाफ आपदा प्रबंधन कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा, कोरोना वायरस संक्रमण के सम्बन्ध में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने पर राज्यभर में 44 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Nitika