उत्तराखंडः डेंगू ने लिया महामारी का रूप, देहरादून में 1900 के पार पहुंचा मरीजों का आंकड़ा

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2019 - 02:06 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड में डेंगू ने महामारी का रूप लेते हुए पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। राजधानी देहरादून में पीड़ित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 1900 के पार पहुंच चुका है। वहीं दूसरी और अगर निजी अस्पतालों को देखा जाए तो पूरे राज्य में इस समय डेंगू के मरीजों की संख्या 3000 से अधिक ही है। इतना ही नहीं डेंगू के बढ़ते प्रकोप के कारण अस्पताल में मरीजों को बेड तक भी उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं, जिसके कारण वह स्ट्रेचर पर इलाज करवाने को मजबूर हैं।

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को डेंगू की रोकथाम के लिए सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा स्वास्थ्य विभाग और सभी जिलाधिकारियों को सतर्कता और समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सचिवालय में स्वास्थ्य विभाग और आपदा प्रबंधन के साथ एक लंबी बैठक भी की। राज्य में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने से सभी अस्पताल भरे पड़े हैं।

वहीं राजधानी के दून अस्पताल कोरोनेशन सहित कई अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती दिखाई दे रही है। वहीं मुख्यमंत्री ने डेंगू को लेकर स्पष्ट किया कि लोगों में जिस तरह से खौफ बढ़ रहा है, उसे दूर करना होगा। सीएम ने कहा कि जिलाधिकारी अपने जिलों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बन्द करें और पैथोलॉजी वाले और डॉक्टर भी समन्वय बनाकर फीस निर्धारित करें।

 

Nitika