CM रावत के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत नैनीताल को 191 लाख जारी, मुक्तेश्वर को किया जाएगा विकसित

punjabkesari.in Sunday, Jan 31, 2021 - 01:40 PM (IST)

 

नैनीतालः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के ड्रीम प्रोजेक्ट 13 डिस्ट्रिक 13 डेस्टिनेशन योजना के तहत नैनीताल जिला के लिए शासन से 191 लाख की धनराशि जारी कर दी गई है। नैनीताल जिला ऐसा पहला जनपद है, जिसके लिए धनराशि जारी की गई है। वहीं इस योजना के तहत नैनीताल के पर्यटक स्थल मुक्तेश्वर को हिमालय दर्शन थीम के आधार पर विकसित किया जाएगा।

जिलाधिकारी सविन बंसल ने जानकारी देते हुए बताया कि 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टीनेशन योजना के तहत जनपद के दूरस्थ क्षेत्र वाले धार्मिक, सांस्कृतिक एवं प्राकृतिक सौन्दर्ययुक्त वादियों का विकास करना है।13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टीनेशन में जिले के मुक्तेश्वर को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि पर्यटक मुक्तेश्वर क्षेत्र की प्राकृतिक सुन्दरता के साथ ही हिमालय की बर्फीली वादियों के दर्शन कर सकेंगे। नए पर्यटक डेस्टिनेशन विकसित होने से क्षेत्रीय लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही वहां की आधारभूत सुविधाओं जैसे सड़क, पानी, बिजली तथा स्वास्थ्य सुविधाओं मे भी इजाफा होगा। तेरह डिस्ट्रिक 13 डेस्टिनेशन योजना मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत पुराने पर्यटक स्थलों की क्षमता वृद्वि करने के लिए पुराने पर्यटक स्थलों से लगे पर्यटन स्थल, जहां सौन्दर्य की दृष्टि से पर्यटन की सम्भावनाएं है, को विकसित करना है। नए पर्यटक डेस्टिनेशन विकसित होने से क्षेत्रीय लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही वहां की आधारभूत सुविधाओं जैसे सड़क, पानी, बिजली, स्वास्थ्य सुविधाओं में भी इजाफा होगा।

नैनीताल जिले को स्वीकृत धनराशि 351.99 लाख की तुलना में अभी 191 लाख की धनराशि जारी की गई है। इस योजना के तहत मुक्तेश्वर पर्यटन सकिर्ट में हिमालय दर्शन थीम के आधार पर विकसित करने के लिए महादेव मन्दिर के चारोें ओर सौन्दर्यीकरण और रास्ते का सुधारीकरण कार्य, चैली की जाली के रास्ते का सौर्न्दीकरण के साथ ही ई-टाइलेट, व्यू प्वाइंट, सोविनियर शॉप निर्माण, मुक्तेश्वर पर्यटन आवास गृह परिसर मे हिमालय दर्शन थीम आधारित डिजिटल व्यू प्वाइंट की स्थापना तथा गार्डन का सौन्दर्यीकरण, मुक्तेश्वर चौराहे का सौन्दर्यीकरण, भालूगाड़ वाटर फॉल तक 1.2 किमी ट्रैक रूट पर 4 लोहे के पुल निर्माण ताकि पर्यटकों का वर्ष भर वाटरफॉल तक आवागमन बना रहे, भालू गाड वाटर फॉल ट्रैक रूट पर 4 सोविनियर शॉप निर्माण, भालूगाड जलाशय मे सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षा फैन्सिंग साथ ही सोलर लाइट, शौचालय, चैजिंग रूम निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग अल्मोड़ा-हल्द्वानी सड़क मार्ग पर स्थित पुरानी जसुली देवी धर्मशाला का जनजाति संग्रहालय के रूप में जीर्णोद्वार कार्य किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static