बागेश्वरः शादी समारोह में दूषित भोजन खाने से 2 बच्चों की मौत, 200 लोग बीमार

punjabkesari.in Saturday, Dec 01, 2018 - 02:12 PM (IST)

नैनीतालः उत्तराखंड में बागेश्वर जिले के कपकोट में एक शादी समारोह में खाना खाने से लगभग 200 लोग बीमार हो गए, जिसमें से 2 बच्चों की मौत हो गई तथा 6 अन्य लोगों की हालत नाजुक बनी हुई हैं। गंभीर रूप से बीमार लोगों के बेहतर इलाज के लिए सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए गए हेलीकॉप्टर से हल्द्वानी के बेस अस्पताल ले जाया गया।

बीमार लोगों को हेलीकॉप्टर से भेजा जा रहा हल्द्वानी 
बागेश्वर की जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने बताया कि बागेश्वर के कांडा तहसील के बासती सनगाड़ में गुरुवार को एक शादी समारोह में खाना खाने के बाद देर शाम लोगों ने उल्टी-दस्त की शिकायत की, जिन्हें उपचार के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करवाया गया। पिथौरागढ़ के बेरीनाग में सबसे अधिक बीमार लोगों को भर्ती करवाया गया है, जहां पर 100 से अधिक लोग भर्ती हैं। उन्होंने बताया कि बेरीनाग में भर्ती 7 साल के प्रियांशु की शनिवार को मृत्य हो गई। इसके अतिरिक्त 5 साल की मीनाक्षी की हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में मृत्यु हो गई थी।

खाने का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया फोरेंसिक लेब 
डीएम ने बताया कि बेरीनाग में भर्ती लोगों में से 6 की हालात नाजुक है। प्रशासन इस मामले को लेकर चौकन्ना है और शनिवार सुबह ही सरकार से बात की गई। सरकार ने मामले को गंभीरता से लिया है और आपदा प्रबंधन विभाग को बिना देरी से एक हेलीकॉप्टर को कपकोट भेजने के निर्देश दिए। रंजना राजगुरु ने बताया कि हेलीकॉप्टर के पहुंचते ही 6 गंभीर बीमार लोगों को हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल ले जाया जाएगा। शादी में शामिल पूर्व विधायक ललित फर्सवाण और उनका अंगरक्षक भी बीमार हो गया। इन दोनों को अल्मोड़ा के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। उन्होंने बताया कि खाने का नमुना ले लिया गया है और जांच के लिए रूद्रपुर स्थित फोरेंसिक लेबोरेटरी में भेजा गया है। 

मामले की जांच में जुटा प्रशासन 
रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ पता चल पाएगा कि इतने लोगों के बीमार पड़ने की मुख्य वजह क्या है? एसडीएम राकेश तिवारी ने बताया कि कुछ लोगों ने रायता तथा चना के खाने के बाद उल्टी-दस्त की शिकायत की। स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीम के द्वारा मामले की जांच की जा रही है।  


 

Nitika