साइबर क्राइमः सोशल मीडिया के माध्यम से ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के 2 सदस्य गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 05:21 PM (IST)

 

नैनीतालः उत्तराखंड की चंपावत पुलिस ने वाहन बेचने के नाम पर सोशल मीडिया के माध्यम से ठगी करने वाले दो अंतरराज्यीय साइबर गिरोह के दो अपराधियों को गिरफ्तार किया है। चंपावत के पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह की ओर से इस मामले का खुलासा करते हुए कहा गया कि टटलू गैंग के नाम से प्रसिद्ध इस अंतरराज्यीय साइबर गिरोह के सदस्य फेसबुक आईडी हैक कर सैनिकों की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर लोगों को विश्वास में लेते थे। फिर गैंग के सदस्य फेसबुक, ओएलक्स व अन्य सोशल मीडिया एप पर वाहन आदि बेचने के नाम पर भोले भाले लोगों को अपने जाल में फंसाते थे।

सिंह ने बताया कि इस गिरोह के सदस्य छोटे छोटे समूहों में काम करते हैं और प्रमुख रूप से हरियाणा के मेवात और राजस्थान के अलवर से संचालित होता है। ये अपराधी पहले भोले भाले लोगों को अपने चंगुल में फंसाता है और फर्जी फोन पे, गूगल पे और पेटीएम के माध्यम से पैसा ट्रांसफर कर आनलाइन बैंक अकाउंट में डालकर निकाल लेते थे। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार की घटना पिछले साल चंपावत के लोहाघाट में थुवा मेहरा निवासी रवि मेहरा पुत्र मिलाप सिंह के साथ प्रकाश में आई थी। वादी के बैंक अकाउंट से स्कूटी बेचने के नाम पर 57000 रुपये की धोखाधड़ी की गई थी।

इस संबंध में थाना लोहाघाट थाना में मामला दर्ज कर चंपावत की कोतवाली पुलिस और साइबर सेल को जांच सौंपी गयी। जांच में पुलिस को हरियाणा के मेवात और राजस्थान के अलवर से संचालित होने वाले टटलू गैंग के बारे में पता चला। इसके बाद पुलिस मेवात और अलवर पहुंची और टटलू गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपियों में राशिद खान पुत्र जैकम निवासी मनोता, जमालगढ़, पुनहाना, जिला नू मेवात हरियाणा व साबिर, अहमद पुत्र रहमत खान निवासी दौलत नगर, माजरा, अलवार राजस्थान शामिल हैं। पुलिस को जांच में पता चला है कि आरोपियों के बैंक खाते में साइबर ठगी के रूप में लाखों रुपए का लेनदेन हुआ है। पुलिस दोनों को हरियाणा और राजस्थान से गिरफ्तार कर चंपावत लेकर आई है। पुलिस दोनों के आपराधिक इतिहास को खंगाल रही है ताकि दोनों के खिलाफ ठोस कारर्वाई की जा सके।

Diksha kanojia