उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर, फरवरी अंत तक चलेंगी कोटद्वार, टनकपुर से 2 नई जनशताब्दी ट्रेन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 03, 2021 - 11:17 AM (IST)

 

नैनीतालः उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर है। इस माह के अंत तक राज्य के दोनों मंडलों गढ़वाल और कुमाऊं से 2 जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन संचालित होंगी। रेल मंत्रालय ने इन रेलगाड़ियों के इस महीने से संचालन को हरी झंडी दे दी है। यह जानकारी भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी की ओर से दी गई है।

अनिल बलूनी ने जानकारी देते हुए बताया कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कोटद्वार से नयी दिल्ली और टनकपुर से नई दिल्ली तक 2 नई जनशताब्दी रेलगाड़ियों के संचालन पर मुहर लगा दी है। इन नयी रेलगाड़ियों का संचालन इस महीने के अंत तक होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि रेलमंत्री ने उन्हें इस संबंध में सूचित किया है। यही नहीं उन्होंने बताया कि दोनों मंडलों से संचालित होने वाली इन रेलगाड़ियों के नाम को भी अंतिम रूप दे दिया गया है। इनके नाम यहां के प्रसिद्ध धार्मिक व पौराणिक महत्व के स्थलों के नाम पर रखा गया है। कोटद्वार से संचालित होने वाली जनशताब्दी का नाम सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस जबकि टनकपुर से संचालित होने वाली जनशताब्दी का नामकरण पूर्णागिरी धाम के नाम किया गया है।

बता दें कि इन रेलगाड़ियों के नाम यहां के पौराणिक स्थलों के नाम पर रखने का सुझाव बलूनी ने ही रेल मंत्रालय को सुझाया था, जिसे रेल मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया। इससे पहले बलूनी ने ही रेल मंत्रालय से इन दोनों स्थलों से जनता की सुविधा के लिए 2 अलग-अलग जनशताब्दी रेलगाड़ी के संचालन की मांग की थी, जिसे रेल मंत्रालय ने स्वीकृति दे दी थी। 

Nitika