उत्तराखंड में DRDO की मदद से 15 जून तक तैयार होंगे 2 अस्थाई कोरोना अस्पताल

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 06:55 PM (IST)

 

ऋषिकेशः डीआरडीओ की मदद से उत्तराखंड में कुमाऊं क्षेत्र के हल्द्वानी और गढ़वाल क्षेत्र के ऋषिकेश में 500-500 बिस्तर की क्षमता वाले 2 अस्थाई कोरोना अस्पताल 15 जून तक तैयार हो जाएंगे।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के अनुरोध पर बन रहे इन अस्पतालों में से एक हल्द्वानी के मेडिकल कॉलेज परिसर में बनेगा, जिसे सुशीला तिवारी अस्पताल संचालित करेगा जबकि आईडीपीएल ऋषिकेश में बनने वाला अस्पताल एम्स ऋषिकेश संचालित करेगा। हल्द्वानी में बनने वाले अस्थाई अस्पताल में 400 ऑक्सीजन बिस्तर और 100 आईसीयू बिस्तर होंगे जबकि जबकि आईडीपीएल ऋषिकेश में 500 ऑक्सीजन सपोर्टेड बिस्तर होंगे।

वहीं राज्य के मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि दोनों अस्पतालों के 15 जून तक तैयार होकर संचालन शुरू करने की संभावना है। उन्होंने बताया कि परियोजनाओं पर काम शुरू करने के लिए डीआरडीओ को 40 करोड़ रुपए जारी किए जा चुके हैं। ओमप्रकाश ने उम्मीद जताई कि अतिरिक्त अस्पतालों के बनने से राज्य में कोरोना से ठीक होने वालों की दर बढेगी और मृत्यु दर में कमी आएगी। मंगलवार को एक दिन में अब तक का कोरोना मरीजों का सर्वाधिक आंकडा 7028 दर्ज किया गया जबकि 85 अन्य की मौत हो गई।

मुख्य सचिव ने कहा,' उत्तराखंड सरकार का फोकस पूरी तरह से कोरोना संक्रमण में रिकवरी रेट अधिकतम करने पर है। जब रिकवरी रेट बढ़ेगा तो मृत्यु दर स्वाभाविक रूप से कम होगी। मृत्यु दर को सामान्य बनाना ही लक्ष्य है और इसके लिए सामूहिक प्रयास जारी हैं।' झारखंड

Content Writer

Nitika