उत्तराखंड में इस वर्ष किसानों को दी गई 250 करोड़ रुपए की अनुदान राशीः CM रावत

punjabkesari.in Saturday, Nov 28, 2020 - 03:23 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शु्क्रवार को कहा कि उनकी सरकार का प्रयास किसानों को समय पर एवं पारदर्शिता के साथ भुगतान का रहा है और इस वर्ष प्रदेश में 250 करोड़ रुपए किसानों को अनुदान के रूप में दिया गया है।

जिले की डोइवाला चीनी मिल में वर्तमान पेराई सत्र 2020-21 की शुरूआत करते हुए रावत ने कहा कि पिछले साढ़े तीन सालों में सरकार का प्रयास रहा है कि किसानों को भुगतान समय पर एवं पारदर्शिता के साथ हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के हित में हर संभव प्रयास किये हैं और सरकार की यह भी कोशिश है कि किसानों को पैसा सीधे उनके खाते में मिले।

रावत ने कहा, 'किसानों को धान के लिए 24 घंटे के भीतर ऑनलाइन भुगतान किया गया है। खाद का भी डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया। दुग्ध उत्पादकों को भी ऑनलाइन भुगतान किया जा रहा है। राज्य सरकार ने 250 करोड़ रुपए किसानों को अनुदान के रूप में दिया। गन्ना किसानों का शत प्रतिशत भुगतान किया गया है।' मुख्यमंत्री ने बताया कि हरिद्वार जिले में एक निजी चीनी मिल बंद पड़ी थी जिससे 22 हजार किसान जुडे़ थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपनी गारंटी पर मिल को ऋण दिया और आज उसमें किसानों का 80 प्रतिशत भुगतान हो चुका है।

डोइवाला मिल की इस बार की रिकवरी को अब तक की सबसे अच्छी रिकवरी बताते हुए रावत ने कहा कि इसका आधुनिकीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 16400 किसान इस मिल से जुड़े हैं। उन्होंने किसानों को गन्ने की आधुनिक किस्म को अपनाने का सुझाव देते हुए कहा कि उत्पादकता बढ़ाने एवं मिलों को बचाए रखने के लिए आधुनिक प्रयोगों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को तीन लाख रुपए तक एवं स्वयं सहायता समूहों को पांच लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जा रहा है।

Diksha kanojia