ATM कार्ड बदलकर ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के 3 सदस्य गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Nov 11, 2021 - 01:23 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड सहित विभिन्न प्रदेशों में लोगो की सहायता करने के नाम पर उनका एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले अन्तरराज्यीय गिरोह के 3 सदस्यों को देहरादून पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) ज्योतिर्मय खंडूरी ने बुधवार को बताया कि 08 अक्टूबर को देहरादून में रायपुर निवासी तिव्वू देवी पत्नी सुभाष सिंह ने एक शिकायत दर्ज करवाई कि केनरा बैंक के स्थानीय एटीएम में अज्ञात लोगों ने धोखाधड़ी से एसबीआई बैंक का एटीएम कार्ड बदलकर पीड़िता के खाते से दो लाख 75 हजार रुपए निकाल लिए हैं, जिसके बाद मामला दर्ज किया गया और आरोपियों को पकड़ने के लिए 2 टीम गठित की गईं, जिसने घटना स्थल से लेकर आरोपियों के अंतिम पड़ाव तक कुल 195 सीसीटीवी कैमरों की जांच की, जिसमें पुलिस टीम को 3 संदिग्ध के बारे में पता चला।

डीआईजी ने बताया कि इसी दौरान पुलिस टीम को मुखबिर के माध्यम से आरोपियों के दिल्ली और रोहतक, हरियाणा में छिपे होने के संबंध में जानकारी मिली, जिस पर एक टीम को दिल्ली और दूसरी टीम को रोहतक (हरियाणा) भेजा गया। उन्होंने बताया कि दोनों टीमों ने 09 नवम्बर (मंगलवार) को 3 आरोपी संदीप, सोनू और विनोद को जिन्द रोड पीरबाबा मजार के पास रोहतक से गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि आरोपियों के कब्जे से एक कार, विभिन्न बैकों के 78 एटीएम कार्ड, जिसमें पीड़िता का एटीएम कार्ड भी शामिल था और 12000 रुपए नकद एवं दो फर्जी नम्बर प्लेट बरामद किए गए हैं। खण्डूरी ने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ मे बताया कि वे तीनों आपस मे रिश्तेदार हैं। वे हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड एवं जम्मू कश्मीर राज्यों में घूमकर सुनसान जगहों पर लगे एटीएम में बुजुर्ग एव महिलाओं को पैसे निकालने में मदद करने के बहाने उनका एटीएम कार्ड बदल देते हैं तथा उस एटीएम का इस्तेमाल कर दूसरे एटीएम से पैसे निकाल लेते है।

एटीएम मशीन से हालांकि एक बार में 20 हजार रुपए से ज्यादा नही निकलते है, जिस की वजह से वे उससे ऑनलाइन शॉपिंग कर लेते है। उन्होंने बताया कि आरोपियों के विरूद्ध अन्य राज्यों में भी कई मामले दर्ज हैं, जिनके सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की जा रही है। गिरफ्तार आरोपियों की पहचान सोनू पुत्र सतवीर निवासी मौठे पोस्ट नासोद थाना हवि जिला रोहतक (हरियाणा), संदीप पुत्र वेदपाल निवासी ई 7/77 सुल्तान पुरी, उत्तरपश्चिम दिल्ली और विनोद कुमार पुत्र रणधीर कुमार निवासी 66ए/2 गढ़ी मौहल्ला, नियर इन्द्रालोक कालोनी, थाना सदर जिला रोहतक (हरियाणा) के रूप में हुई है।

Content Writer

Nitika