उत्तराखंड में बर्फबारी से अब तक 3 लोगों की मौत, दर्जनों रास्ते आवाजाही के लिए बंद

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 05:25 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड में पिछले 2 से 3 दिनों में भारी हिमपात के कारण ठंड से 3 लोगों की मौत हो गई जबकि राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग सहित दर्जनों रास्ते आवाजाही के लिए बंद कर दिए गए हैं। हालांकि, आज ज्यादातर जगहों पर मौसम साफ रहा और धूप निकली, जिससे हवा में ठिठुरन और बढ गई।

जिले के गैंड गांव में एक व्यक्ति की बर्फ में दबने से मौत हो गयी और पुलिस के अनुसार उसकी पहचान 59 वर्षीय मदन मोहन के रूप में की गयी है और घर लौटते समय उसकी मौत हो गयी। एक अन्य घटना में पौड़ी जिले में काशीपुर-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक व्यक्ति बर्फ से फिसलकर खाई में गिर गया, जिससे उसकी मृत्यु हो गई। मृतक की पहचान 50 वर्षीय नरेंद्र सिंह नेगी के रूप में की गई है। तीसरी घटना में संतोष सुन्दिरयाल नामक व्यक्ति की भी पौड़ी जिले के बलूडी गांव में बर्फ से फिसलकर खाई में गिरने से मौत हो गई।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, बर्फबारी के कारण देहरादून में लोखडी-कोटी कनासर-राष्ट्रीय राजमार्ग, उत्तरकाशी जिले में ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बर्फवारी के कारण भैरवघाटी के पास तथा चमोली जिले में ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग हेलंग के पास बंद हो गया। इसके अतिरिक्त राज्य के कई प्रमुख मार्ग जैसे गोपेश्वर-चोपता-मंडल मार्ग, तवाघाट-नारायण आश्रम मार्ग तथा थल-मुनस्यारी मोटर मार्ग भी बर्फबारी के कारण यातायात के लिए अवरुद्ध हो गए हैं। चमोली जिले की घाट तहसील के 8 गांव, गैरसैंण के 30 गांव, नारायणबगड के 25 गांव, जोशीमठ तथा पोखरी के कई गांव, टिहरी जिले में धनोल्टी एवं थत्यूड के कुछ गांवों में बर्फबारी के कारण बिजली की आपूर्ति भी ठप्प हो गई है, जिसे ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल ठंड से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है।

बता दें कि मौसम विभाग द्वारा आज यहां जारी पूर्वानुमान में, फिलहाल कहीं-कहीं विशेषकर उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में हल्की वर्षा या बर्फवारी की संभावना व्यक्त की गई है। पूर्वानुमान में कहा गया है कि 2500 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी हो सकती है।

Nitika