Chardham Yatra 2022: केदारनाथ यात्रा पर आए 3 श्रद्धालुओं की हृदयाघात से मौत

punjabkesari.in Sunday, May 22, 2022 - 02:09 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में चल रही चारधाम यात्रा के दौरान शनिवार को केदारनाथ में हृदयाघात से 3 लोगों की मृत्यु हो गई। रुद्रप्रयाग के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) ने बताया कि केदारनाथ यात्रा के दौरान 3 यात्रियों की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हुई है, जिनमें से किसी की भी मृत्यु अस्पताल में नहीं हुई है।

सीएमओ चमोली एवं उत्तरकाशी ने बताया कि बद्रीनाथ, यमनोत्री एवं गंगोत्री धाम के लिए की गई स्वास्थ्य संबंधित व्यवस्थाएं सुचारू रूप से कार्य करने लगी है और सभी अस्पतालों में चिकित्सक तथा पैरामेडिकल स्टॉफ पूरी तरह तैनात कर दिए गए हैं। अस्पतालों में दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए हैल्थ एडवाइजरी सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर डिस्पले की गई है। उन्होंने बताया कि हैल्थ एडवाइजरी को लेकर लाउडस्पीकर द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है और यात्रियों की हैल्थ स्क्रीनिंग का कार्य प्रमुख स्थानों पर हो रहा है। साथ ही 108 एम्बुलेंस पर्याप्त संख्या में पूरी सतर्कता के साथ कार्य कर रही है।

वहीं रुद्रप्रयाग के सीएमओ ने बताया कि केदारनाथ धाम के सभी चिकित्सालयों पर पर्याप्त संख्या में चिकित्सक एवं स्टॉफ नहीं पहुंच पा रहा है, जिसके बारे में संबंधित जनपदों के सीएमओ को सूचित करते हुए संबंधित कार्मिकों का वेतन आहरित न किए जाने के लिए अवगत करवा दिया गया है। उन्होंने केदारनाथ मार्ग पर अतिरिक्त चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टॉफ को तैनात किए जाने की आवश्यकता के बारे में स्वास्थ्य महानिदेशक को जानकारी दी है। इस बीच सीएमओ, पौड़ी द्वारा ऐसे सभी चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टॉफ का वेतन रोकने के आदेश जारी कर दिए है, जिन्हें यात्रा ड्यूटी पर भेजा गया है, लेकिन उनके द्वारा निर्धारित समय पर ड्यूटी ज्वाइन नहीं की गई है। उन्होंने नर्सिंग कार्मिकों की ड्यूटी 15-15 दिनों के रोटेशन पर लगाने के आदेश भी किए है, जिसमें रोटेशनवार तैनात कार्मिकों के अनुपस्थित रहने पर मई माह का वेतन आहरित न करने के लिए भी संबंधित चिकित्सालयों को कहा गया है।

चारधाम यात्रा में स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में सीएमओ उत्तरकाशी ने बताया कि यात्रा आरम्भ से अब तक 72731 यात्रियों की हैल्थ स्क्रीनिंग की जा चुकी है, जबकि 345 यात्रियों को आकस्मिक चिकित्सा उपचार देकर बचाया गया है। इसी प्रकार बद्रीनाथ धाम के 450 यात्रियों को अभी तक आकस्मिक चिकित्सा उपचार की सहायता प्रदान की गई है और केदारनाथ यात्रा के दौरान एक दिन में ही 90 मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static