बर्फबारी के बीच भारत-चीन सीमा पर 3 पोर्टर लापता, खोजबीन करने पहुंचा वायु सेना का हेलीकॉप्टर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 01:22 PM (IST)

देहरादून: भारत-चीन सीमा पर गश्त के लिए रवाना हुए तीन पोर्टर वापसी के वक्त रास्ता भटक गए। 18 अक्टूबर को इन पोर्टरोंं को नीलापानी चौकी पर वापस आना था, लेकिन बर्फबारी होने की वजह से उनका पता नहीं चल सका। इसके बाद आईटीबीपी ने इन पोर्टरों की तलाश करने के लिए राज्य आपदा प्रबंधन से वायु सेना की मदद मांगी है।

वहीं, नागा और नीला पानी चौकी से बुधवार की सुबह तीनों पोर्टरों की तलाश करने के लिए 20-20 आईटीबीपी के जवानों को भेजा गया, लेकिन भारी बर्फबारी के कारण जवानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भारत-चीन की सीमा पर फिलहाल 6 फीट बर्फ पड़ी हुई है।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल के अनुसार, भारत-चीन सीमा स्थित नीलापानी चौकी से गश्त के लिए 15 अक्टूबर को तीन पोर्टरों के साथ आईटीबीपी की टीम सीमा के लिए निकली थी, जिस टीम में उत्तरकाशी जनपद के तीन पोर्टर भी थे। गश्त की वापसी के दौरान टीम से तीन पोर्टर बिछड़ गए। इनको 18 अक्टूबर तक नीला पानी चौकी पर वापस लौटना था, लेकिन भारी बर्फबारी के कारण रास्ता भटक गए और निर्धारित समय पर वापस नहीं लौट पाए। इसके बाद आईटीबीपी की टीम के द्वारा 18 और 19 अक्टूबर को राहत-बचाव अभियान चलाया गया, जिसमें लापता पोर्टरो का कुछ पता नहीं चल सका।

पटवाल ने कहा कि लापता पोर्टरों से अभी तक आईटीबीपी का संपर्क नहीं हुआ, लेकिन पांच पोर्टरों के पास संसाधन होने के कारण उनके सुरक्षित होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि पोर्टरों की खोज के लिए वायु सेना से भी संपर्क किया है। वायु सेना का हेलीकॉप्टर मंगलवार शाम को जौलीग्रांट पहुंच गया है, जिससे उनकी तलाश की जाएगी।

 

 

Content Writer

Ramkesh