त्रिस्तरीय पंचायत चुनावः प्रशासन ने तैयारियां की तेज, रुद्रप्रयाग में बनाए गए 336 मतदान केन्द्र

9/20/2019 5:28:35 PM

रुद्रप्रयागः उत्तराखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए प्रशासन स्तर पर तैयारियां तेज हो गई हैं। इसी क्रम में रुद्रपप्रयाग जिले में 336 ग्राम पंचायतों, 118 क्षेत्र पंचायत, 18 जिला पंचायत सदस्यों के निष्पक्ष एवं पारदर्शिता निर्वाचन को सम्पन्न करवाने के लिए 336 मतदान केन्द्र में 461 बूथ बनाए गए है।

चुनाव निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने को लेकर जिला सभागार में चुनाव अधिकारी, सहायक चुनाव अधिकारी, प्रभारी, सह प्रभारी अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।जिला निर्वाचन अधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि निर्वाचन लोकतन्त्र का महत्वपूर्ण अंग है, इसे निष्पक्ष, पारदर्शिता से सम्पन्न करवाना हम सबका दायित्व है। उन्होंने निर्वाचन में तैनात सभी अधिकारियों से कहा कि वह चुनाव को गम्भीरता से लें और सजग होकर चुनाव सम्पन्न करवाएं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी हस्त पुस्तिका का भलीभांति अध्ययन कर लें और किसी प्रकार की परेशानी होने पर नियंत्रण कक्ष अथवा उच्चाधिकारियों से संपर्क कर शंका का समाधान करवाएं। उन्होंने कहा कि नामांकन प्रक्रिया अति महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने कहा सभी जोनल, सेक्टर एवं नोडल मजिस्ट्रेट अपने-अपने मतदान बूथों का स्थलीय निरीक्षण करें और मूलभूत सुविधायें बिजली, पानी, रैम्प, शौचालय आदि व्यवस्थायें सुनिश्चित करें।

वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आचार संहिता प्रभावी है, इसलिए जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों में लगी प्रचार सामग्री को तुरन्त हटाएं। इसके साथ ही प्रत्येक दिन की कार्यवाही की सूचना प्रपत्रों में भरकर आदर्श आचार संहिता के नोडल को भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी मजिस्ट्रेट संवेदनशील बूथों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के साथ साथ किसी प्रकार की अव्यवस्था की आशंका की सूचना नियंत्रण कक्ष्ण को देंगे। निर्वाचन कार्यों की समस्त प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से सम्पन्न करवाने के लिए विकास भवन में नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया गया है, जिसका नम्बर 01364-233812 है।
 


Nitika

Related News