यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई, करीब 35 लाख के रेट्रो साइलेंसर को किया नष्ट

punjabkesari.in Sunday, Nov 27, 2022 - 10:02 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के देहरादून जिले की यातायात पुलिस ने मोटरसाइकिल में रेट्रो और मॉडिफायर सायलेंसर लगा, ध्वनि प्रदूषण करने वालों से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लगभग 35 लाख रुपए मूल्य के 419 रैट्रो/मॉडिफाइड साइलेंसरों पर शनिवार को बुलडोजर चलाकर नष्ट कर दिया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) के निर्देशन में पुलिस अधीक्षक (एसपी) यातायात (ट्रैफिक) अक्षय कौंडे के पर्यवेक्षण में जनपद देहरादून में यातायात नियमों का उल्लघंन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध लगातार चलाए जा रहे अभियान के क्रम में नगर तथा देहात क्षेत्रान्तर्गत, मॉडिफाइड, रेट्रो साइलेंसर लगाकर वाहन संचालित कर ध्वनि प्रदूषण करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध विभिन्न माध्यमों (सीनियर सिटीजन, महिलाओं व अन्य) से प्राप्त शिकायतों के क्रम में माह सितम्बर 2022 से मॉडिफाई साइलेंसर के विरुद्ध चलाए गए अभियान में लगभग 900 वाहन चालकों के विरुद्ध कार्रवाई की गई, जिनमें से 600 वाहन सीज किए गए। उक्त कार्रवाई में यातायात पुलिस द्वारा 419 वाहनों पर लग लगभग 35 लाख रू मूल्य के मॉडिफाइड साइलेंसर उतारकर यातायात कार्यालय में दाखिल किए गए, जिन्हें एसएसपी कार्यालय के बाहर रोड रोलर के माध्यम से नष्ट किया गया।

वहीं कौंड़े ने बताया कि कार्रवाई के क्रम में मॉडिफाइड साइलेंसर बेचने वाले दुकानदारों के विरुद्ध भी यातायात पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाएगी तथा इस सम्बन्ध में सख्त नियम, कानून बनाए जाने के सम्बन्ध में शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि भविष्य में मॉडिफाइड साइलेंसर संचालित वाहन चालकों एवं दुकानदारों के विरुद्ध धारा 107/116 सीआरपीसी तथा सम्बन्धित के विरुद्ध भारतीय दंड विधान की धारा 283 (लोक मार्ग या पथ-प्रदर्शन मार्ग में संकट या बाधा कारित करना) में अभियोग भी पंजीकृत किया जाएगा। उन्होंने दुपहिया वाहन पर इस प्रकार के मॉडिफाइ साइलेंसर लगाकर चलाए जाने वाले वाहन चालकों से अपील की है कि कंपनी द्वारा दिए गए साइलेंसर का ही प्रयोग करें। यदि भविष्य में भी कोई वाहन चालक मोडिफाइड साइलेंसर लगाकर वाहन संचालित करते हुए पाया जाता है तो उनके विरुद्ध मोटर वाहन अधिनियम के सुसंगत धाराओं के अतिरिक्त भादवि के अन्तर्गत भी कार्रवाई की जाएगी तथा साइलेंसर उतारकर इसी प्रकार नष्ट किया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static