पाकिस्तान से हेमकुंड साहिब की यात्रा पर आया 43 श्रद्धालुओं का जत्था, आज करेगा दर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Aug 13, 2019 - 12:38 PM (IST)

चमोलीः पाकिस्तान के कराची सिंध से 43 सिंधी लोगों का दल हेमकुंड यात्रा पर जोशीमठ के गोविंदघाट पहुंच गया है। यह दल टीम लीडर चन्द्र सिंह के नेतृत्व में हेमकुंड यात्रा के पहले पड़ाव गोविंदघाट पहुंचा। इस दौरान श्रद्धालुओंं के द्वारा जो बोले सो निहाल के जयकारे लगाए गए।

जानकारी के अनुसार, गोविंदघाट में रात्रि विश्राम करने के बाद दल के 33 सदस्य सोमवार को घांघरिया के लिए रवाना हुए। घांघरिया में रात्रि विश्राम करने के बाद दल के यह सदस्य मंगलवार को हेमकुंड साहिब के दर्शन करेंगे। वहीं सोमवार को दल के सभी लोगों का गुरुद्वारा प्रबंधन के चिकित्सकों द्वारा मेडिकल जांच की गई। जांच के उपरान्त चिकित्सकों ने दल के 10 लोग जिनमें 6 महिलाएं और 4 बच्चे शामिल हैं, उन्हें हेमकुंड यात्रा के लिए उपयुक्त नहीं माना। यह लोग गोविंदघाट में ही रुके हुए हैं। इसके साथ ही अन्य 3 लोग घांघरिया के लिए रवाना हो गए हैं।

बता दें कि 43 लोगों का पाकिस्तानी दल पहली बार हेमकुंड साहिब के दर्शन के लिए भारत आया है। गौरतलब है कि हेमकुंड साहिब 4350 मीटर की उंचाई पर स्थित है, जहां पर ऑक्सीजन की भारी परेशानी होती है। इसके साथ ही गोविंदघाट से हेमकुंड तक के लिए 21 किमी. की खड़ी चढ़ाई वाला पैदल रास्ता तय करना पड़ता है।
 

Nitika