SC की चारधाम सड़क पर 5.5 मीटर की सीमा रणनीतिक रूप से पर्याप्त नहीं: मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Friday, Sep 18, 2020 - 06:13 PM (IST)

 

देहरादूनः सीमा पर भारत-चीन तनाव के बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को कहा कि उच्चतम न्यायालय द्वारा सभी मौसम में कार्यरत चारधाम सड़क की चौड़ाई 5.5 मीटर सीमित करना रणनीतिक रूप से पर्याप्त नहीं है।

मुख्यमंत्री ने साथ ही कहा कि 2021 हरिद्वार कुंभ लोगों के जमा होने पर पाबंदियों के साथ आयोजित किया जाएगा। उनकी सरकार के साढे़ 3 साल पूरा होने के अवसर पर सीएम रावत ने कहा कि चौड़ाई को लेकर लगाई गई सीमा की वजह से सैनिकों की आवाजाही नहीं हो पाएगी। उन्होंने कहा कि रणनीतिक या राष्ट्रीय सुरक्षा के नजरिए से हम 5.5 मीटर की चौड़ाई वाली हर मौसम में काम करने वाली सड़क नहीं बना सकते जो पहाड़ों से कई सीमावर्ती जिलों से होकर गुजरेगी। इस तरह की सीमित चौड़ाई वाली सड़क पर सैनिकों की सुचारु आवाजाही संभव नहीं है।

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उन्होंने उच्चतम न्यायालय के फैसले के इस पहलू पर केंद्र का ध्यान आकर्षित करवाया है तथा हर मौसम में काम करने वाली और चौड़ी सड़क की अनिवार्यता पर जोर दिया है। उन्होंने कुंभ मेले के बारे में कहा कि कोरोना महामारी के कारण इस आयोजन में आने वाले लोगों की संख्या को नियंत्रित किया जाएगा और इसलिए इसमें हिस्सा लेने वाले श्रद्धालुओं को पास जारी किए जाएंगे।

Nitika