पिथौरागढ़ः नंदा देवी चोटी से 7 पर्वतारोहियों के शव बरामद, 8वें की तलाश जारी

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2019 - 10:36 AM (IST)

पिथौरागढ़ः उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित नंदा देवी पूर्व चोटी पर चढ़ने के दौरान लगभग 1 महीने पहले लापता हुए विदेशी पर्वतारोहियों में से 7 के शव आइटीबीपी के एक दल ने रविवार को बर्फ से बाहर निकाला लिए।

आइटीबीपी के उपमहानिरीक्षक एपीडी निंबाडिया ने जानकारी देते हुए बताया कि आइटीबीपी की 10 सदस्यीय टीम ने पिंडारी ग्लेशियर की तरफ नंदा देवी पूर्व की पश्चिमी चोटी पर बर्फ के अंदर दबे 7 पर्वतारोहियों के शवों को खोद कर बाहर निकाल लिया है । इन शवों में से एक महिला पर्वतारोही का भी शव है। उन्होंने बताया कि आठवें पर्वतारोही के शव की तलाश की जा रही है। चोटी पर आरोहण के दौरान आठ सदस्यीय पर्वतारोही दल लापता हो गया था। निंबाडिया ने बताया कि 17800 फुट की उंचाई पर स्थित पहाड़ी से शव निकालने के लिए अभियान एक सप्ताह पहले शुरू किया गया था। उन्होंने कहा कि 'डेयर डेविल' नाम के इस अभियान में भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टरों की भी मदद ली गई है।

उपमहानिरीक्षक ने बताया कि शवों की अभी पहचान नहीं हुई है । उन्होंने कहा कि आधार शिविर लाने के बाद ही उनकी पहचान करना संभव हो पाएगा। पर्वतारोहियों की तलाश के लिए 3 जून को गए भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर ने नंदा देवी पूर्व चोटी के पास स्थित एक अनाम चोटी पर 5 शवों को देखा था लेकिन खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर नहीं उतर पाया और उन शवों को नहीं निकाला जा सका।
 

Nitika