उत्तरकाशीः 7 सदस्यीय दल ने गंगोत्री हिमालय क्षेत्र में शिवलिंग हिमशिखर की परिक्रमा की पूरी

10/9/2019 1:15:33 PM

उत्तरकाशीः कैलाश मानसरोवर की तर्ज पर गंगोत्री हिमालय क्षेत्र में शिवलिंग हिमशिखर की परिक्रमा कर 7 सदस्यीय दल सकुशल वापस लौट आया है। रैग (रियल एडवेंचर गंगोत्री), गंगोत्री नेशनल पार्क और एसडीआरएफ के संयुक्त 7 सदस्यीय अभियान दल ने 7 दिन के भीतर यह परिक्रमा पूरी कर इस रूट को खोल दिया है।

जानकारी के अनुसार, उत्तरकाशी के जिलाधिकारी डॉ.आशीष चौहान द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गंगोत्री नेशनल पार्क स्थित शिवलिंग पीक की परिक्रमा अभियान की योजना तैयार की गई थी ताकि कैलाश मानसरोवर यात्रा की तर्ज पर जिले में भी रोमांच और आध्यात्मिक यात्रा शुरू की जा सके। वहीं इस योजना को अमल में लाने से पूर्व प्रशासन ने एसडीआरएफ, वन विभाग और रैग कंपनी के 7 सदस्यों की टीम गठित की थी, जिसे इस ट्रैक रूट को खोलने और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां जुटाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

बता दें कि टीम लीडर दीपक राणा के नेतृत्व में दल ने 22 सितंबर को गंगोत्री से अपना अभियान शुरू किया। इसके बाद अभियान दल भोजवासा और गोमुख होते हुए 23 सितंबर को तपोवन पहुंचा। यहां से शिवलिंग पीक के बाईं ओर से ट्रेकिंग शुरू कर दल के सदस्य अगले दिन कीर्ति ग्लेशियर पहुंचे। टीम मेरू ग्लेशियर से होते हुए 28 सितंबर को तपोवन लौटी।

 


Nitika

Related News