आज केंद्र सरकार की 7 सदस्यीय टीम पहुंचेगी आराकोट, आपदा से हुए नुकसान का लेगी जायजा

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2019 - 12:02 PM (IST)

उत्तरकाशीः उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में आपदा से हुए नुकसान का जायजा लेने आज केंद्र सरकार के द्वारा 7 सदस्यीय टीम आराकोट भेजी जा रही है। इस टीम के द्वारा आपदा प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण कर आपदा में हुए नुकसान और पुनर्वास योजना की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। 

आपदा में हुए नुकसान पर तैयार करेगी रिपोर्ट 
आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय अधिकारी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के साथ ही नुकसान और प्रशासन द्वारा किए गए पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे। इसके साथ ही आपदा प्रबंधन, वित्त, ऊर्जा, ग्रामीण विकास आदि मंत्रालयों की यह टीम विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार को सौंपेगी, जिसके आधार पर आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्वास कार्यों की रूपरेखा तैयार होगी। 

जिला प्रशासन ने भी किया था सर्वेक्षण 
वहीं जिला प्रशासन के द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, आराकोट में आई आपदा से लगभग 72 करोड़ की सरकारी संपत्ति और लगभग 15 करोड़ रुपए की निजी संपत्ति का नुकसान हुआ है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। 

आपदा में 15 लोगों की हुई थी मौत 
बता दें कि 18 अगस्त को आपदा ने आराकोट के कई गांवों को क्षति पहुंचाई थी। इसके साथ ही इस आपदा में 15 से अधिक लोगों की मौत होने के साथ ही 10 लोग घायल हो गए थे। इतना ही नहीं 9 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त सड़क, पुल, कृषि भूमि, भवन आदि को भी भारी क्षति पहुंची थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static