दून सचिवालय में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी, सात वाहनों का हुआ चालान

punjabkesari.in Friday, Apr 27, 2018 - 06:50 PM (IST)

देहरादून/ब्यूरो। पुलिस महकमे के प्रयोग-दर प्रयोग से राजधानी देहरादून में विकराल हो रही यातायात समस्या के बीच सचिवालय प्रशासन ने भी प्रयोग शुरू कर दिया है। सचिवालय के अंदर ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन कराने का निर्णय लिया गया है। इसके उल्लंघन पर चालान काटने की व्यवस्था शुरू की गई है। पहले दिन सचिवालय के सुरक्षाकर्मियों ने सात वाहनों के चालन काटे। सचिवालय में वाहनों को बेतरतीब खड़ा करना, एक रिवाज सा बन गया है। 

 

अधिकारियों और कर्मचारियों को दफ्तर में छोड़ने के बाद अधिकांश चालक अपनी मर्जी से वाहन पार्क करते हैं। वे यह भी नहीं देखते हैं कि बेतरतीब पार्किंग से दूसरे वाहन चालकों या पैदल यात्रियों को दिक्कत होगी। कभी-कभी चतुर्थ तल यानी मुख्यमंत्री सचिवालय के बाहर भी वाहन खड़े कर दिए जाते हैं। सोहन सिंह जीना भवन, नेताजी बोस भवन और एपीजे भवन के बीच के रास्ते में लागू वन वे का भी पालन नहीं होता है। 

 

सचिवालय प्रशासन ने अब इस स्थिति से सख्ती से निपटने का निर्णय लिया है। इसके तहत नियम विरुद्ध खड़े होने वाले वाहनों और सचिवालय के अंदर बीड़ी-सिगरेट पीने वाले या गुटखा खाकर थूकने वाले लोगों को चिह्नित कर उनका चालान काटने का निर्देश दिया गया है। शुक्रवार को इस निर्देश पर अमल भी शुरू हो गया। सचिवालय के सुरक्षा कर्मियों ने एसआई मोहन सिंह नेगी के नेतृत्व में पूरे सचिवालय परिसर में तलाशी अभियान चलाया। नियम विरुद्ध खड़े सात वाहनों का चालान किया। कुछ वाहन चालकों को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। मोहन सिंह नेगी ने बताया कि यह अभियान अब लगातार जारी रहेगा। सचिवालय में आवागमन को व्यवस्थित और सुविधाजनक बनाने के लिए ऐसा किया गया है।

Punjab Kesari