टिहरी: आदमखोर तेंदुए के हमले में एक बालिका की मौत, 4 माह में तीसरी बार हमला

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 01:16 PM (IST)

उत्तराखंड: टिहरी वन प्रभाग की भिलंगना रेंज में शनिवार को एक आदमखोर तेंदुए ने हमला कर एक किशोरी की हत्या कर दी । अधिकारियों ने यह जानकारी दी। क्षेत्र में पिछले चार माह में तेंदुए के हमले की यह तीसरी घटना है।

अधिकारियों ने बताया कि यह घटना कोट महर गांव में शाम करीब साढे़ चार बजे हुई जब 13 वर्षीया साक्षी कैंतुरा खेलने जाने के लिए अपने घर से बाहर निकली और झाड़ियों में घात लगाए बैठे तेंदुए ने उस पर हमला कर दिया । उन्होंने बताया कि साक्षी के चीखने की आवाज सुनकर आसपास के लोग भी शोर मचाते हुए उसके पीछे दौड़े तो तेंदुआ उसे 50 मीटर दूर तक घसीटने के बाद छोड़कर चला गया । हांलांकि, तब तक वह दम तोड़ चुकी थी । कोट महर की ग्राम प्रधान सुरेखा घणाता ने बताया कि तेंदुए ने गत 22 जुलाई को भौंड़ गांव में नौ वर्षीया पूनम को और 29 सितंबर को पुर्वाल गांव में तीन वर्षीय राजकुमार को भी मार डाला था। चार माह में तीन घटनाएं होने के मद्देनजर वन विभाग ने तेंदुए को गोली मारने के लिए क्षेत्र में दो ‘शूटर' तैनात किए हैं। तेंदुए की गतिविधियों का पता करने के लिए क्षेत्र में आठ कैमरा ट्रैप और पिंजरे भी लगाए गए हैं। 

वन विभाग की टीम भी लगातार क्षेत्र में लगी हुई है लेकिन इसके बावजूद तेंदुआ उनकी पकड़ से बाहर है । शनिवार को भी घटना से ठीक पहले प्रभागीय वन अधिकारी पुनीत तोमर क्षेत्र का दौरा कर लौटे थे । विक्रम सिंह घणाता नामक ग्रामीण ने बताया कि लोगों में वन विभाग के प्रति भारी आक्रोश बना हुआ है और क्षेत्र के गांवों में बच्चों एवं महिलाओं को घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो रहा है। ग्रामीणों ने तेंदुए के मारे जाने तक किशोरी के शव को मौके से न उठाने की चेतावनी भी दी है। इस बाबत तोमर ने कहा कि तेंदुए को मारने के लिए ‘शूटर' तैनात किए गए हैं लेकिन दुर्भाग्य से अभी तक वह उनकी पकड़ में नहीं आ पाया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, चार भाई-बहनों में तीसरे नंबर की साक्षी के पिता वर्तमान में रूस में एक होटल में कार्यरत हैं। वह कक्षा नौ की छात्रा थी ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Related News

static