खुलासाः किडनी प्रकरण से जुड़े दिल्ली के एक नामी अस्पताल के तार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 03, 2017 - 10:18 AM (IST)

देहरादून: किडनी कांड के तार दिल्ली के एक नामी अस्पताल से भी जुड़ गए हैं। जांच में सामने आया है कि अमित किडनी ट्रांस प्लांट के बाद मरीजों को इसी अस्पताल में शिफ्ट करता था। गंगोत्री चैरीटेबल अस्पताल की एम्बुलेंस के लॉगबुक की तफ्तीश में यह बात सामने आई है।

वहीं दिल्ली के उन 2 लॉज के बारे में पता चला है, जहां देश के विभिन्न राज्यों से लाए जाने वाले किडनी डोनरों को ठहराया जाता था। दून की एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि इन तथ्यों की जांच के लिए एक टीम दिल्ली रवाना की जा रही है। मुम्बई, हरियाणा व उ.प्र. के बाद उत्तराखंड में किडनी के काले कारोबार की जड़ें जमाने पहुंचे अमित राऊत ने शातिराना अंदाज में धंधा जमाया था।

पुलिस की अब तक की जांच में जो तथ्य सामने आए हैं, उससे एक बात साफ हो गई है कि अमित ने दून में धंधे को फैलाने के लिए दिल्ली को ट्रांजिट प्वाइंट बनाया था। दिल्ली के पहाडग़ंज और मालवीय नगर स्थित उन 2 लॉज की पहचान कर ली गई है, जहां पूर्वोत्तर व दक्षिण के राज्यों से आने वाले किडनी डोनरों को ठहराया जाता था।

पूछताछ दौरान अमित की निशानदेही पर बरामद किए गए गंगोत्री चैरीटेबल अस्पताल के एम्बुलेंस के लॉगबुक की जांच से पता चला कि एम्बुलेंस जुलाई से लेकर 11 सितम्बर के बीच दर्जनों बार दिल्ली गई और आई। सूत्रों की मानें तो इसी एम्बुलैंस से दिल्ली के लॉज में ठहराए गए किडनी डोनर को लाया जाता और फिर उन्हें वापस दिल्ली छोड़ा जाता।

यही नहीं किडनी ट्रांस प्लांट दौरान किसी मरीज की स्थिति नाजुक होने की दशा में उसे भी दिल्ली रैफर कर दिया जाता था। ऐसे मरीजों को वहां के एक नामी अस्पताल में भर्ती करवाया जाता। एसएसपी ने बताया कि रिमांड अवधि में अमित ने इन तथ्यों के बारे में  विस्तार से बताया है। इसकी तस्दीक और दस्तावेजों को क्रॉस चैक करने के लिए जल्द ही एक टीम दिल्ली रवाना की जाएगी, जो अस्पताल और लॉज दोनों जगहों पर जाकर पूछताछ करेगी।