खनन माफिया पर नकेलः पुलिस लगातार कर रही अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 01:13 PM (IST)

नैनीतालः उत्तराखंड के नैनीताल में बेखौफ खनन माफिया अवैध खनन के कारोबार में लगी हुई है। अवैध खनन पर नकेल कसने के लिए पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। कई बार अधिकारियों को अपनी जान जोखिम में डालकर खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ती है। 

जानकारी के अनुसार, ताजा मामला तराई पूर्वी वन प्रभाग का है। वन सुरक्षा बल की टीम ने गौला नदी और उसके आसपास के क्षेत्रों से अवैध खनन करते हुए पांच वाहनों को जब्त कर उनके खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की। वन विभाग के एसओजी प्रभारी सुनील गैरोला ने बताया कि सूचना के आधार पर अवैध खनन करते हुए गौला नदी के किनारे से दो ट्रैक्टरों को जब्त किया गया है।

इसके अतिरिक्त अवैध खनन ले जाते हुए एक ट्रक सहित दो पिकअप वाहन को भी जब्त किया गया है। वन विभाग द्वारा लगातार हो रही अवैध खनन की कार्रवाई से खनन माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अवैध खनन रोकने पर कई बार माफिया उनके ऊपर हमला भी कर देते हैं लेकिन उनका मुकाबला करते हुए लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि अवैध खनन में कार्रवाई करते हुए बीते छह माह के भीतर में 105 वाहनों को जब्त कर चुके हैं जबकि 50 लाख से अधिक का जुर्माना भी वसूला गया है। 
 

Punjab Kesari