एडीबी की लापरवाही, बिछा दी सीवर गड्ढे में पेयजल पाइप लाइन

punjabkesari.in Friday, Feb 09, 2018 - 03:36 PM (IST)

देहरादून/ ब्यूरो। देहरादून के राजेंद्र नगर इलाके में एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने कमाल ही कर दिया। जर्जर पाइप लाइनों को बदलने का ठेका लेने वाली एडीबी ने सीवर के गड्ढे में ही पेयजल पाइप लाइन बिछा डाली।एडीबी के अधिकारियोंने यह सोचने की जहमत तक नहीं उठाई कि यदि भविष्य में पेयजल पाइप लाइन चोक होती है या कहीं पाइप लाइन फट जाती है, तो क्या सीवर का गंदा पानी पेयजल पाइप में नहीं मिलेगा? यदि ऐसा हुआ, तो क्या इस पेयजल का उपयोग करनेवाले बीमार नहीं पड़ेंगे? इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा? बस, आनन फानन काम पूरा हुआ दिखाने और पैसा वसूलने के चक्कर में लोगों की सेहत का तनिक भी ध्यान नहीं रखा गया।

 

स्थानीय लोगों ने जब एडीबी की इस भयानक भूल को समयरहते पकड़ लिया और इसका विरोध करने लगे। स्थानीय विधायक से भी शिकायत की गई। अब कहा जा रहा है कि यह योजना ही बदली जा रही है। ऐसे में अहम सवाल यह है कि अब तक जो पैसे की बर्बादी हुई, उसके लिए कौन जिम्मेदार होगा?देहरादून में कई जगहों पर अंग्रेजों के जमाने की पाइप लाइनें बिछी हैं, जो आज जर्जर हालत में हैं।

अधिकांश पेयजल लाइनें खराब हो चुकी हैं। इन पाइप लाइनों से सुचारू पेयजल आपूर्ति करने में जल संस्थान को काफी परेशानियां हो रही हैं। कईजगहों पर पाइप लाइनें तो बिल्कुल गल चुकी हैं। तेजी से बढ़ती आबादी के चलते पेयजल समस्या दिनोंदिन गहराती जा रही है।

 

भविष्य में पैदा होने वाली पेयजल समस्या को देखते हुए एडीबी को देहरादून में जर्जर पाइप लाइनों को बदलने काकाम दिया गया। योजना के तहत राजेंद्रनगर इलाके के वार्ड 8 में भी करीब 30 करोड़ की लागत से पुरानी पाइप लाइन बदलने का काम स्वीकृत किया गया। इस बजट में पूरे वार्ड में नई लाइन बिछाई जानी थी। योजना पर काम लगभग पूरा होचुका है। इसी बीच एडीबी ने राजेंद्रनगर क्षेत्र के सैय्यद मोहल्ला लोहरवाला में लगभग दो सौ मीटर लंबाई तक सीवर लाइन के गड्ढे में पेयजल लाइन बिछा दी।

इस  पर क्षेत्रीय पार्षद नंदनी शर्मा ने विधायक गणेश जोशी से एडीबी के इस कृत्य कीशिकायत की है। विधायक जोशी ने इस मामले में संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई है।
इस मामले में लोगों की समझ में यह नहीं आ रहा है कि आखिर सीवर लाइन के गड्ढे में पेयजल पाइप लाइन क्यों बिछाई गई। क्या एडीबी अधिकारियों ने सर्वे करते समय आंख मूंद रखी थी। जिन इंजीनियरों की देखरेख में यह कामहुआ था, क्या उन इंजीनियरों को सस्पेंड किया जाएगा?  

 

मामला संज्ञान में नहीं 

देहरादून के जिलाधिकारी एस.ए. मुरुगेशन ने इस मामले में कहा कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है। यदि ऐसा है तो इसकी पूरी पड़ताल की जाएगी और संबंधित अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

 

संबंधित ठेकेदार को नोटिस जारी

एडीबी देहरादून के परियोजना प्रबंधक विनय मिश्र ने यह स्वीकार किया कि सीवर गड्ढ़े के अंदर से पाइप लाइन बिछाई गई है। यह सड़क की चौड़ाई कम होने की वजह हुआ है। इसके लिए संबंधित ठेकेदारों को नोटिस जारी किया गया है। साथ हीलाइन को यहां से हटाने के भी निर्देश दिए गए हैं। 

 

सीवर गड्ढे में पेयजल पाइप बिछाना खतरनाक

देहरादून के सीएमओ वाई. एस. थपलियान ने कहा कि सीवर गड्ढे के अंदर पेयजल लाइन बिछाना बेहद खतरनाक है। जरा भी पाइप लाइन लीक होने पर सीवरेज का पानी इसमें जा सकता है। इस पानी को पीने से लोग गंभीर बीमारियों की चपेटमें आ सकते हैं। इस लाइन को जल्द हटाया जाना चाहिए।