उत्तराखंड सरकार और दिल्ली मेट्रो ने पब्लिक रैपिड ट्रांसपोर्ट के निर्माण के लिए अनुबंध पर किए हस्ताक्षर

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 04:40 PM (IST)

हरिद्वारः उत्तराखंड सरकार और दिल्ली मेट्रो ने पब्लिक रैपिड ट्रांसपोर्ट के निर्माण के लिए रविवार को एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक की अध्यक्षता में हरिद्वार के मेला नियत्रंण कक्ष में पोर्ट टेक्सी और रोपवे बनाने को लेकर दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के और उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के बीच पब्लिक रैपिड ट्रांसपोर्ट के निर्माण के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए। बैठक के दौरान रोपवे बनाने को लेकर भी चर्चा हुई। इस दौरान मदन कौशिक ने कहा कि त्वरित यातायात योजना (पीआरटी) से हरिद्वार वासियों के साथ यहां आने वाले यात्रियों को भी लाभ मिलेगा। मंसा देवी, चण्डी देवी रोपवे परियोजना के बाद यह नई परियोजना का शुरू होना हरिद्वार के लिए एक नई सोगात होगी।

वहीं उत्तराखंड मेट्रो रेल के प्रबन्ध निदेशक जितेद्र त्यागी ने बताया कि बैठक में हरिद्वार रेलवे स्टेशन से लेकर हरकी पौड़ी और हरकी पौड़ी से लेकर चण्ड़ी देवी मंदिर तक रोपवे निर्माण किए जाने के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार किए जाने के लिए भी प्रस्तुतिकरण दिया गया है। बता दें कि पीआरटी योजना बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो संस्थान को डीपीआर तैयार करने के लिए अधिकृत किया गया है। यह योजना भारत में पहली योजना होगी, जो उत्तराखंड में शुरू होगी।

 

Nitika