उत्तरकाशी: चीन की सीमा पर वायुसेना का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास 'गगन शक्ति' जारी

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 03:53 PM (IST)

उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी से लेकर भारत-चीन सीमा नेलांग, हर्षिल, मातली आदि क्षेत्रों में वायुसेना का अभ्यास 'गगन शक्ति' गुरुवार को भी जारी रहा। 

जानकारी के अनुसार, वायुसेना के विमानों ने गुरुवार को भी चीन की सीमा तक उड़ान भरी। हिमालयी पहाड़ियों में पैरा-कमांडोज ने हेलीकॉप्टरों से रस्सियों के सहारे उतरने का भी अभ्यास किया। मंगलवार से शुरू हुए 'गगन शक्ति' सैन्य अभ्यास के अन्तर्गत वायु सेना के पायलेट विंग ने मालवाहक एएन 32 विमान से चिल्यासौड़ एयर बेस से सेना के जवानों बिठाकर करीब चार बार मेरठ और जौलीग्रांट एयर बेस के लिए उड़ाने भरी। 

अभ्यास के दौरान सेना के हर्षिल स्थित हैलीपैड पर भी वायु सेना के बड़े बड़े हेलीकॉप्टर की लेडिंग भी कराई गई। हर्षिल हैलीपैड से सेना के जवानों की एक टुकड़ी को  माल वाहक हेलीकॉप्टर से चिन्यालीसौड़ एयर बेस पर ड्राप किया गया। इसके बाद सामरिक महत्व वाले एयर बेस  से एएन 32 विमान ने मेरठ और जौलीग्रांट एयर बेस पर सेना के जवानों को ड्राप किया गया। वायु सेना के अधिकारी अॉपरेशन गगन शक्ति सैन्य अभ्यास को सफल बनाने के लिए काफी दिनों से चिन्यालीसौड़ एयर बेस पर रह रहे हैं।

बता दें कि डोकलाम विवाद के बीच भारतीय वायुसेना ने उत्तराखंड में विशेष ध्यान दिया है। चीन सीमा तक उड़ान भरने में वायुसेना के अभ्यास को एक तरह से सीमा चौकसी और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 

Punjab Kesari