गणेश गोदियाल द्वारा सहकारिता मंत्री पर लगाए जा रहे आरोप निराधार एवं तथ्यहीन, सत्यता से परे

punjabkesari.in Saturday, Jul 09, 2022 - 12:42 PM (IST)

 

देहरादून(कुलदीप रावत): कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल जो लगातार दूसरी बार चुनाव हार चुके है, उनके द्वारा मा. सहकारिता मंत्री जी पर लगाए जा रहे आरोप निराधार एवं तथ्यहीन है और सत्यता से परे है।

अपनी चुनावी हार के निराशा व हताशा के कारण अपना जनाधार खो चुके लोग भाजपा के बढ़ते ग्राफ को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे है, जबकि वास्तविकता यह कि बैंक द्वारा किए गए विनियोजन के सम्बन्ध में स्पष्ट करना है कि उत्तराखंड राज्य सहकारी बैंक लि. द्वारा बैंक स्तर से शेयर मार्केट में किसी भी प्रकार का विनियोजन नहीं किया गया है। शेयर मार्केट में बैंक स्तर से धनराशि विनियोजित नहीं की जाती है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ही बैंक का नॉन एसएलआर विनियोजन किया जाता है, जिसके अन्तर्गत Higher rated commercial papers (CPs) Debentures and bonds में विनियोजन किया जाता है। उक्त के अन्तर्गत बैंक द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप मानक पूर्ण कर विनियोजन करते हुए AA+ Rated Trust Capital Services के बॉन्ड में 21.00 करोड़ का विनियोजन किया गया, जिस पर बैंक को 9.01 प्रतिशत ब्याज प्राप्त हुआ। परिपक्वता तिथि, दिनांक 26.03.2021 को इस विनियोजन की सम्पूर्ण धनराशि ब्याज सहित बैंक को प्राप्त हो चुकी है। इसी मद में दिनांक 06.02.2019 को AA+ Rated, Reliance Capital ltd में बैंक ने 8.25 प्रतिशत की दर से 14.89 करोड़ का विनियोजन किया गया, जिसका भुगतान अभी बैंक को प्राप्त होना है।

बैंक के साथ-साथ इस मद में अन्य बैंक/वित्तीय संस्थाओं द्वारा भी जैसे (LIC, EPFO, AXIS bank, deutsche bank, Yes Bank आदि) विनियोजन किया गया है। वर्तमान में सेबी (Sebi) द्वारा Reliance Capital ltd के भुगतानों पर रोक लगाई गई है, जिसके सम्बन्ध में एनसीएलटी में भुगतान हेतु कार्रवाई गतिमान है। बैंक द्वारा पूर्व कथनानुसार रिजर्व बैंक के दिए गए मानकों के अन्तर्गत बैंक प्रबन्धन द्वारा उक्त विनियोजन किया किया गया है तथा बैंक के उक्त विनियोजन से माननीय धन सिंह रावत जी का कोई सम्बन्ध नहीं है। राज्य के किसानों, नौजवानों और महिलाओं को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सहकारिता विभाग उत्तराखंड द्वारा सहकारी बैंकों के माध्यम से अपनी विशेष ऋण योजना दीन दयाल कृषि व कृषितोत्तर ऋण योजना के द्वारा शून्य ब्याज दर पर ऋण देकर रोजगार व आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। इस प्रकार राज्य के सहकारी बैंक प्रदेश एवं विकास में अग्रिणी भूमिका निभा रहा है।

दान सिंह रावत ने कहा जब से राज्य में भाजपा की सरकार व सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत जी के नेतृत्व में बैंक हर वर्ष नए आयाम छू रहा है। उन्होंने कहा कि बैंक ने इस वर्ष 50 करोड़ रुपए का लाभ अर्जित किया। उन्होंने कहा कि इनकी सरकारों में बैंक सिर्फ इनके खाने कमाने के अड्डे थे और हमारी सरकार में बैंक राज्य के अंतिम व्यक्ति को लाभ दे रहे है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static