अमित शाह की डॉक्टरों से अपील- गरीब मरीजों की सेवा भाव से करें इलाज

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 05:56 PM (IST)

ऋषिकेशः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को डाक्टरों से अपील की कि वे गरीब मरीजों की सेवा पूरी संवेदना के साथ करें तभी मरीज उनको भगवान मानेगा।

शाह ने उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)के द्वितीय दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि अपने लिए जीना बहुत आसान है लेकिन बड़ा आदमी बनने के लिए दूसरों के लिए जीना पड़ता है। उन्होंने कहा कि भगवान के बाद यदि मरीज किसी पर सबसे ज्यादा भरोसा करता है तो वह डॉक्टर है। उन्होंने कहा कि अगर किसी को गरीब आदमी की सेवा पैसे के लालच में करते हैं तो कभी उसकी सच्ची सेवा नहीं की जा सकती। अगर कोई उस गरीब मरीज के अंदर सेवा और संवेदना का भाव देखेगा तो मरीज को उसके अंदर भगवान दिखेगा।

गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले 6 साल में देश को स्वास्थ्य क्षेत्र में मजबूत बनाने की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि भारत को स्वास्थ्य के क्षेत्र में मजबूत बनाने का कार्य मोदी के अलावा कोई नहीं कर सकता। उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद करीब 157 नए मेडिकल कॉलेजों की शुरुआत हुई है। गृह मंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देश में छह नए एम्स बनाने की स्वीकृति दी थी। उसमें से ऋषिकेश का एम्स एक है। आज देश में कुल 22 एम्स स्थापित करने का काम चल रहा है।

अमित शाह ने कहा कि हमारा लक्ष्य हर राज्य में एक एम्स स्थापित करने का है। उन्होंने कहा कि पिछले छह साल में देश में लगभग 29,000 एमबीबीएस और 17,000 पीजी की सीटें बढ़ाई गई हैं। आने वाले वर्षों में 10,000 और पीजी सीटें बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि जो बुनियादी संरचना बढ़ाने का काम किया जा रहा है, उसका उद्देश्य है कि हर गांव में एक स्पेशलिस्ट डॉक्टर उपलब्ध हो सके।

Ajay kumar