केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह करेंगे मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का शुभारंभ

punjabkesari.in Saturday, Aug 14, 2021 - 06:38 PM (IST)

देहरादून(कुलदीप रावत): उत्तराखंड के विधानसभा स्थित सभागार में आज सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के द्वारा सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक की।  बैठक में मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि महत्वकांक्षी घसियारी कल्याण योजना और 670 बहुउद्देश्यी सहकारी समिति का कम्प्यूटराइजेशन सितबंर माह में किया जाएगा। इसका उद्घाटन केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह उद्घाटन पौड़ी गढ़वाल या अल्मोड़ा में से एक स्थान पर किया जाएगा। 
PunjabKesari
इस उद्घाटन कार्यक्रम में 20 हज़ार महिलाएं शामिल होंगी। इन 2 योजनाओं की लॉन्चिंग की पूरी तैयारियां करने के निर्देश सहकारिता मंत्री ने अधिकारियों को दिए अपर निबंधक आनंद शुक्ला ने बताया कि घसियारी योजना की लॉन्चिंग के लिए घसियारी किट बनाये जाने का इन दिनों लगातार काम चल रहा है इसके लिए पहाड़ के 4 जिलों पौड़ी, टिहरी अल्मोड़ा, चंपावत में 50 सेंटर बना दिए हैं। बैठक में अपर निबंधक ईरा उप्रेती ने बताया कि कंप्यूटराइजेशन के लिए  पैक्स समितियां में कार्य पूरा हो  गया है। 390 समितियां पूरी तरह तैयार है और शेष समितियों का कंप्यूटराइजेशन 10 दिन में पूरा कर लिया जाएगा। सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना जीरो प्रतिशत ब्याज पर किसानों को ऋण देने के लिए कार्यक्रम हर ब्लॉक मुख्यालय में 15 सितंबर से 30 अक्टूबर तक चलाई जाएगी। 
PunjabKesari
महिला समूह को ऋण दिया जाएगा। गौरतलब है कि 5 लाख किसानों को जीरो प्रतिशत पर किसानों को सरकार और सहकारी बैंक ऋण दे चुके हैं। मंत्री डॉ. रावत ने कहा की सरकारी बैंकों की 20 नई शाखाओं का सितंबर में उद्घाटन किया जाएगा और इस माह 20 तारीख को नई एटीएम बैंक का उद्घाटन किया जाएगा। बता दें कि कोऑपरेटिव बैंक की एटीएम वैन बहुत कोरोना में मददगार हुई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static