सीएसआईआर-आईआईपी में मनाया गया 81वां स्थापना दिवस, छात्रों को दिखाई गई लैब

punjabkesari.in Tuesday, Sep 27, 2022 - 04:29 PM (IST)

 

देहरादूनः केंद्र सरकार द्वारा 1942 में स्थापित वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने सोमवार को उत्तराखंड के देहरादून स्थित अपनी इकाई भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (आईआईपी) में अपना 81वां स्थापना दिवस मनाया।

इस अवसर पर, सीएसआईआर की एक घटक प्रयोगशाला सीएसआईआर-आईआईपी में स्थापना दिवस समारोह मे एसजीआरआर इंटर कॉलेज भोगपुर, एमकेपी इंटर कॉलेज देहरादून, सरस्वती विद्या मंदिर, नथुवावाला, देहरादून और संत कबीर अकादमी मियांवाला के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ. जी डी ठाकरे ने उन्हें सीएसआईआर के बारे में जानकारी दी और इसके कुछ महत्वपूर्ण शोधों के संदर्भ में बताया। इसके अतिरिक्त, सीएसआईआर-आईआईपी की प्रयोगशालाएं छात्रों के लिए सुबह 9:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे के बीच खुली रहीं।

छात्रों को वैज्ञानिकों के साथ बातचीत करने और संस्थान में चल रही अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों से अवगत कराने का अवसर भी दिया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में हेमंत तिवारी, मुकुल शर्मा, शिव सिंह रावत, संजय कुमार और पंकज भास्कर ने अनुकरणीय भूमिका निभाई। पूरे कार्यक्रम का समन्वय जिज्ञासा समन्वयक डॉ आरती, प्रमुख वैज्ञानिक सीएसआईआर-आईआईपी द्वारा किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Diksha kanojia

Related News

Recommended News

static