उत्तराखंड में पैराग्लाइडिंग का किया गया एक और ट्रायल, पर्यटन और रोजगार को मिलेगा बढ़ावा

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2018 - 05:02 PM (IST)

देहरादूनः पैराग्लाइडिंग के क्षेत्र में जनपद में साहसिक पर्यटक को बढ़ावा देने और युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए जिले में एक और ट्रायल किया गया। पैराग्लाइडिंग की अनुभवी टीम ने गुरुवार को वर्णावत पर्वत से उड़ान भरी और जोषियाड़ा झील के बीच में बनी प्लोटिंग प्लेट फार्म में लैंडिंग की। 

उत्तराखंड की शिवानी का नाम लिमका बुक में दर्ज 
जानकारी के अनुसार, वर्णावत पर्वत से 4 पैराग्लाइडिंग के अनुभवी, प्रेम ठाकुर, दीपक नगोई, चन्द्रमोहन और मनोज ओली ने उड़ान भरी। मनोज ओली ने झील के मध्य बनी प्लोटिंग प्लेट फार्म में लेडिंग की और अन्य पायलेट ने ज्ञानसू झील के साथ मैदान में लैंडिंग की। प्लोटिंग प्लेट फार्म में पैराग्लाडिंग लैडिंग की व्यवस्था शिवानी गुसाई और संतोश सिंह बिश्ट ने की। उत्तराखंड पैराग्लाइडिंग एसोशिएशन सचिव शंकर सिंह के नेतृत्व में 6 सदस्यीय दल ने चिन्यालीसौड़ और जिला मुख्यालय में पैराग्लाइडिंग के लिए स्थान चयनित किए। 

पैराग्लाइडिंग की उड़ान भरने के लिए अनुभवी होना जरूरी 
6 सदस्यीय दल में एक लड़की शिवानी गोसाई भी शामिल रही। पैराग्लाइडिंग के क्षेत्र में पौड़ी जनपद की शिवानी गोसाई का नाम लिमका बुक में दर्ज है। शिवानी ने 13 वर्ष की आयु में पैराग्लाइडिंग कर राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया था। वर्णावत पर्वत से उड़ान भरने वाले हिमाचल प्रदेश के मनाली निवासी प्रेम ठाकुर ने बताया कि उत्तराखण्ड में उत्तरकाशी पहला जिला है जहां पैराग्लाइडिंग की जा रही है। चिन्यालीसौड़ में पैराग्लाइडिंग के लिए स्थान है और वर्णावत पर्वत भी उपयुक्त स्थान है लेकिन यहां से पैराग्लाइडिंग की उड़ान भरने के लिए अनुभव होना जरूरी है। 

पैराग्लाइडिंग साहसिक पर्यटन के साथ रोजगार का साधनः जिलाधिकारी 
जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने अपने निजी प्रयास से साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ स्थानीय युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए अहम कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि जनपद में चारधाम में से दो धाम जनपद में है और इसके अलावा नैसर्गिक सौन्दर्य से परिपूर्ण नेलांग घाटी, गर्तांग गली आदि कई पर्यटक एवं धार्मिक क्षेत्र इस जनपद में है। उन्होंने कहा कि पर्यटक पैराग्लाइडिंग से भी नैसर्गिक सौन्दर्य का आनंद लें सके, इसके लिए कार्य किया जा रहा है। जनपद में पर्यटक आएंगे तो निश्चित ही स्थानीय लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा। पैराग्लाइडिंग की अनुभवी टीम ने पिछले महीने चिन्यालीसौड़ और गुरुवार को उत्तरकाशी में पैराग्लाइडिंग की सफल लैंडिंग की है। उन्होंने कहा कि साहसिक पर्यटन के साथ स्वरोजगार से भी इसे जोड़ा जा रहा है।