IDPL का बरसों से बंद ऑक्सीजन संयंत्र शुरू करने में जुटी सेनाः प्रेमचंद अग्रवाल

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 12:48 PM (IST)

 

ऋषिकेशः कोरोना संक्रमण काल में ऑक्सीजन की कमी पूरा करने के लिए उत्तराखंड के देहरादून जिला अंतर्गत, तीर्थनगरी ऋषिकेश स्थित बरसों से बन्द पड़ी विख्यात इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल लिमिटेड (आइडीपीएल) के कारखाने के ऑक्सीजन गैस इकाई को पुनर्जीवित करने के लिए सेना के अभियंताओं (इनजीनियरों) ने मोर्चा संभाल लिया है। स्थानीय विधायक और राज्य विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने इकाई में पहुंच, सैन्य इंजीनियरों का उत्साहवर्धन किया।

अग्रवाल ने कहा कि ऑक्सीजन संयंत्र को पुनर्जीवित करने के लिए सेना के इंजीनियरों द्वारा 90 प्रतिशत सफलता हासिल कर ली गई है। उन्होंने बताया कि आईडीपीएल में बंद पड़े ऑक्सीजन संयंत्र को फिर से पुनर्जीवित करने की कवायद में सेना के इंजीनियरों की टीम पिछले 12 दिनों से लगी है। साथ ही आईडीपीएल के मैकेनिकल और इलेक्ट्रिक विभाग की टीमें भी इंजीनियरों की मदद कर रही है। उन्होंने इंजीनियरों के हवाले से बताया कि कई वर्षों से ऑक्सीजन यूनिट बंद होने के कारण कई पार्ट खराब हो चुके हैं। जिनको बदलकर नए पार्ट्स लगवाए जाने का कार्य किया जा रहा है एवं आपूर्ति लाइन की भी जाँच की जा रही है।

विधानसभा अध्यक्ष ने सेना के इंजीनियरों द्वारा मुस्तैदी से कार्य किए जाने पर उनका धन्यवाद एवं अभिनंदन किया। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों उन्होंने संयंत्र का निरीक्षण किया था। जिसमें उन्हें आईडीपीएल प्रशासन द्वारा अवगत कराया गया था कि 15 साल पहले तक संयंत्र चलता था, लेकिन अब मशीनें जंग खा गई है एवं कोई भी पुर्ज़ा यदि आवश्यक हो तो उसका मिलना भी मुश्किल है।

अग्रवाल ने कहा कि इसके बावजूद सेना के इंजीनियरों ने लगातार दिन-रात कार्य कर 90 प्रतिशत सफलता हासिल कर ली है, जो प्रशंसनीय है। उन्होंने बताया कि सेना के इंजीनियरों द्वारा एयर सेपरेटर पर कार्य चल रहा है। जिसमें एयर से ऑक्सीजन को अलग किया जाएगा। जिस पर सफलता मिलने के बाद इस यूनिट से ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू किया जा सकता है। विधानसभा अध्यक्ष ने प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके आग्रह पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने तत्काल सेना के माध्यम से आईडीपीएल में ऑक्सीजन इकाई शुरू करने की कारर्वाई की। जिस पर आज सेना के जवान सफलता हासिल करते हुए दिख रहे हैं।

इस अवसर पर सेना के कैप्टन अर्जुन राणा, आईडीपीएल के उप महाप्रबंधक गंगा प्रसाद अग्रहरि, इंचार्ज डी एस राणा, रमेश शर्मा, रविंद्र कश्यप, सुभाष वाल्मीकि, महावीर चमोली, पार्षद सुंदरी कंडवाल, निर्मला उनियाल, सुनील शर्मा, अजीत वशिष्ठ, सुमित सेटी सहित अन्य लोग उपस्थित थे। 

Content Writer

Diksha kanojia