स्वच्छता अभियान में सेना भी जुटेगी

punjabkesari.in Saturday, Sep 16, 2017 - 12:44 PM (IST)

देहरादून: प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छ भारत के तहत स्वच्छता को जन आंदोलन में बदलने के उद्देश्य शुरू किए गए महत्वाकांक्षी अभियान को सफल बनाने एवं लोगों को पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करने में सेना का सूर्या कमान जुटेगा। 

यह स्वच्छता जन आंदोलन 17 सितम्बर से 2 अक्तूबर तक चलेगा। सूर्या कमान के परिक्षेत्र में बड़े ग्लेशियर क्षेत्र सहित हिमालय क्षेत्र में महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल शामिल हैं। इसके मद्देनजर उत्तराखंड के सीमावर्ती क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आगामी 17 सितम्बर को सीमावर्ती क्षेत्रों से विशेष टीमों को रवाना किया जाएगा। 

यह टीम ग्रामीण क्षेत्रों में भूतपूर्व सैनिकों एवं ग्रामीणों से मिलकर उत्तराखंड के प्राकृतिक सौंदर्यता को बनाए रखने के उद्देश्य से लोगों में स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करेंगे। विशेष स्वच्छता अभियान के तहत इन टीमों द्वारा केदार नाथ, बद्री नाथ, कैलाश मानसरोवर मार्ग तथा हेमकुंट साहिब में स्थानीय लोगों एवं पर्यटकों के साथ मिलकर स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके अतिरिक्त उच्च पर्वतीय क्षेत्रों जिसमें गंगोत्री, यमुनोत्री, पिंडारी ग्लेशियर एवं शिखर कामेट के क्षेत्र शामिल हैं, में पिछले वर्षों में चले पर्वतारोहण अभियानों के दौरान छोड़े गए कूड़े-कचरे की सफाई की जाएगी जिससे इसकी प्राकृतिक सौंदर्यता को बनाए रखा जा सके।

सूर्या कमान के अंतर्गत आने वाले सात राज्यों के परिक्षेत्रों में स्थित सभी सैन्य स्टेशनों में भी स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में सैन्य कर्मियों एवं छावनी परिषद कर्मियों सहित उनके परिवार के सदस्य भी भाग लेंगे। इस अभियान के दौरान वे स्वच्छता पर आधारित अन्य कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के आयोजन के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगे।