देहरादून में हुआ खेल महाकुंभ का शुभारंभ, दिव्यांग और महिलाएं भी ले सकेंगे हिस्सा

punjabkesari.in Friday, Dec 14, 2018 - 06:12 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के खेल मंत्री अरविंद पांडे ने खेल महाकुंभ का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर पहले पड़ाव में न्याय पंचायत स्तर पर बालिक-बालिकाओं के लिए खेल महाकुंभ का आयोजन किया गया है। 

खेल मंत्री अरविंद पांडे ने राजधानी के युवा कल्याण निदेशालय के मैदान परिसर में खेल मंत्री ने खेल महाकुंभ में प्रतिभाग करने वाले बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की तरफ से खेलों को और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार ने इसके अन्तर्गत इनाम की भी घोषणा की है। अरविंद पांडे ने कहा कि फुटबॉल मैच के दौरान सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी को एक 4 पहिया वाहन इनाम को तौर पर मिलेगा । इसके अतिरिक्त दूसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी को एक मोटरसाइकिल दी जाएगी। 

वहीं खेल मंत्री ने कहा कि सरकार जल्द ही बालिकाओं के लिए एथलेटिक अकैडमी की शुरुआत करने जा रही है। इससे बालिकाओं को खेल के क्षेत्र में और बेहतर प्रदर्शन करने का मौका मिल सकेगा। बता दें कि खेल महाकुंभ का शुभारंभ ब्लॉक और जिला स्तर पर भी किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक आयु वर्ग को शामिल किया गया है। इसमें 25 साल की महिलाओं और दिव्यांगों को भी खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने का प्रावधान है। 

Nitika