विधानसभा अध्यक्ष ऋतु ने अधिकारियों के साथ की बैठक, कंडी रोड निर्माण की त्वरित कार्रवाई के दिए निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2022 - 05:02 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड विधानसभा की अध्यक्ष ऋतु भूषण ने बुधवार को अपने कार्यालय में वन एवं लोक निर्माण विभाग के विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और 11 किलोमीटर लंबे लालढांग-चिल्लरखाल वन मोटर मार्ग के निर्माण के लिए त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिया।

भूषण ने गढ़वाल और कुमाऊं मंडलों को राज्य के भीतर ही सीधे आपस में जोड़ने वाली लैंसडोन वन प्रभाग के अंतर्गत कंडी रोड (रामनगर-कालागढ़-चिलरखाल-लालढांग) के चिल्लरखाल-लालढांग हिस्से के मोटर मार्ग निर्माण में हो रही देरी के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने वन एवं लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों के साथ बैठक कर तमाम पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने बैठक में इस बात की जानकारी ली कि आखिरकार सड़क निर्माण में पेंच कहां फसा हैं।

बैठक में उपस्थित अपर मुख्य सचिव आनंदवर्धन, लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव आर.के. सुधांशु एवं प्रमुख वन संरक्षक अनूप मलिक ने विधानसभा अध्यक्ष को बताया कि इस मोटर मार्ग के सुदृढ़ीकरण के कार्य हेतु लोक निर्माण विभाग, दुगड्डा को कार्यदाई संस्था बनाया गया है। उन्होंने बताया कि वन विभाग की राज्य सेक्टर ‘वन मोटर मार्गों ट्रेक रूटों तथा अश्व मार्गों का सुदृढ़ीकरण' के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 में चिल्लरखाल-लालढांग मोटर मार्ग के सुदृढ़ीकरण कार्य हेतू 613.30 लाख रुपए की स्वीकृति प्राप्त हुई थी, जिसमें लोक निर्माण विभाग द्वारा डामरीकरण का कार्य प्रारंभ किया गया था।

अधिकारियों द्वारा अध्यक्ष को जानकारी दी गई कि उच्चतम न्यायालय की सेंट्रल इम्पावर्ड कमेटी (सीईसी) द्वारा निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया है, जिसके चलते निर्माण कार्य को रोका गया है। अधिकारी ने बताया कि सेंट्रल इम्पावडर् कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष भूषण ने वन विभाग के अधिकारियों को चिल्लरखाल-लालढांग से आवागमन करने वाले लोकल वाहनों को टोल टैक्स में छूट देने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों को आवागमन में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।

वहीं सभी वाहनों को समय सीमा के अंतर्गत ही वन क्षेत्र से वाहनों को आवागमन करवाए जाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सूर्य उदय के बाद एवं सूर्यास्त से पहले तक के समय के दौरान ही वाहनों को इस वन मोटर मार्ग से गुजारा जाए और यह नियम सभी प्रकार के वाहनों पर एक जैसा ही हो। विस अध्यक्ष ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कोटद्वार में कौड़िया स्थित वाणिज्य विभाग चौराहे से फ्लशडोर फैक्ट्री की ओर जा रही सड़क (जिसे रिंग रोड की तर्ज पर विकसित किया जाना है) के संबंध में भी विभाग द्वारा अभी तक की गई कार्रवाई पर जानकारी ली।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static