हरिद्वारः मेलाधिकारी दीपक रावत ने कुंभ का किया स्थलीय निरीक्षण, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

4/6/2021 11:20:37 AM

 

हरिद्वारः उत्तराखंड में चल रहे कुम्भ मेले के प्रमुख मेलाधिकारी दीपक रावत एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) जनमेजय खण्डूरी ने सोमवार को नारसन बार्डर का औचक स्थलीय निरीक्षण किया।

दोनों अधिकारियों ने बॉर्डर पर उपस्थित ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, रूड़की नमामि बंसल से बसों और निजी बसों तथा अन्य वाहनों से आने वाले यात्रियों के पंजीकरण, आरटीपीसीआर जांच, कोविड निगेटिव रिपोर्ट और मेडिकल सर्टिफिकेट आदि की जांच की व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने साथ ही जिनके पास 72 घंटे के भीतर की निगेटिव रिपोर्ट न होने पर उनकी जांच करवाने या फिर उन्हें वापस भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने वहां पर शौचालयों, पीने के पानी, साफ-सफाई आदि की भी जानकारी ली।

मेलाधिकारी ने कहा कि जो श्रद्धालु कुम्भ नगरी हरिद्वार मेला क्षेत्र में आना चाहते हैं, उन्हें कुम्भ की वेबसाइट पर पंजीकरण करवाना होगा, जिसके लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र, फोटो पहचान पत्र एवं आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट जो 72 घण्टे से ज्यादा पुरानी न हो, आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बिना पंजीकरण कुम्भ मेला क्षेत्र में ठहरने की अनुमति नहीं है तभा भारत सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोविड-19 के सन्दर्भ में जारी गाईडलाइन का पालन आवश्यक है अन्यथा की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी।

वहीं दीपक रावत ने मौके पर कई वाहनों एवं बसों की जांच भी की, जिनमें से एक गाड़ी जो हरियाणा से तथा एक गाड़ी जो उत्तर प्रदेश से आई थी, के यात्रियों ने न तो कुम्भ की वेबसाइट पर अपना पंजीकरण किया था और न ही आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया था, को तुरन्त सीमा से ही वापस कर दिया तथा उन्हें पंजीकरण एवं आरटीपीसीआर टेस्ट करवाकर ही हरिद्वार आने को कहा। मेलाधिकारी ने नारसन बॉर्डर पर संचालित काउण्डरों पर जाकर वहां की व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली।

अधिकारियों ने बताया कि प्रात: 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक 2231 लोग आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आए तथा 12 गाड़ियां जो बिना पंजीकरण या आरटीपीसीआर की रिपोर्ट के बगैर आए थे, उन्हें वापस लौटाया गया।


Content Writer

Nitika

Related News