आयुष मंत्री हरक सिंह रावत बोले- दूरस्थ क्षेत्रों में 24 घंटे खुलेंगे आयुर्वेदिक अस्पताल

punjabkesari.in Saturday, Jul 24, 2021 - 01:46 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने शुक्रवार को कहा कि एलोपैथिक अस्पतालों की सुविधा से वंचित प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में आयुर्वेदिक अस्पताल 24 घंटे खुलेंगे। आयुष विभाग की समीक्षा बैठक के बाद यह घोषणा करते हुए मंत्री ने कहा कि ऐसे स्थान जहां एलोपैथिक चिकित्सालय नही हैं किन्तु आयुर्वेदिक चिकित्सालय हैं, वहां 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

रावत ने कहा कि प्रदेश में ग्रामीण एवं दूरस्थ क्षेत्रों में खासतौर पर कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर को रोकने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित आधारभूत संरचना को और मजबूत करने की दिशा में यह एक कदम है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 158 ऐसे सथानों पर आयुर्वेदिक चिकित्सालय हैं जहां एलोपैथिक चिकित्सालय नहीं है। उन्होंने कहा कि उन्हें उच्चीकृत कर वहां सुविधाएं बढाई जाएंगी और इस संबंध में एक विस्तृत प्रस्ताव राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लाया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि इन चिकित्सालयों में आक्सीजन बेड सहित सभी प्रकार के इलाज की सुविधा दी जायेगी और उनमें बिस्तरों की संख्या को चार से बढाकर 10 की जाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ आयुर्वेदिक चिकित्सालयों के पास भवन तो है परन्तु उपकरण और मानव संसाधन के अभाव के चलते उनका समुचित उपयोग नही हो पा रहा है, उनमें मानव संसाधन की व्यवस्था करते हुए उन्हें भी उच्चीकृत किया जाएगा।

Content Writer

Diksha kanojia