30 अप्रैल को खुलेंगे बद्रीनाथ के कपाट, यात्रा को लेकर तैयारियां हुई शुरु

punjabkesari.in Tuesday, Jan 23, 2018 - 11:37 AM (IST)

देहरादून(कुलदीप रावत): टिहरी राज परंपरा के आधार पर सोमवार को राजमहल में कुल पुरोहितों द्वारा राशि नक्षत्र और यात्रा दिशा के आधार पर बद्रीनाथ मंदिर के कपाट खोले जाने का शुभ मुहूर्त निकाला गया।

टिहरी राजा के राजमहल में बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले जाने की घोषणा की गई। राजघराने के कुल पुरोहित कृष्ण प्रसाद उनियाल ने राशि नक्षत्र और यात्रा दिशा के आधार पर बद्रीनाथ मंदिर के कपाट खोले जाने का शुभ मुहूर्त 30 अप्रैल को सुबह 4:30 बजे निकाला है। इसके बाद मंदिर के प्रशासन ने यात्रा की तैयारी शुरू कर दी है।

वहीं बद्रीकेदार मंदिर समिति के धर्मधिकारी ने बताया की बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि निकलते ही चारधाम यात्रा को लेकर सभी तैयारियां शुरू कर दी जाती है। उन्होंने कहा की यात्रियों की सुविधा के लिए सभी तरह के प्रयास किए जा रहे हैं और इस वर्ष सड़कों की स्थिति भी काफी अच्छी है।

बता दें कि गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीय को खोले जाएंगे और केदारनाथ धाम के कपाट खोलने का शुभ मुहूर्त शिवरात्रि के दिन उखीमठ में तय होगा। राज पुरोहितों का मानना है कि इस साल की यात्रा अच्छे ढंग से चलेगी। पहाड़ों पर कम वर्षा होगी और यात्रा में किसी भी प्रकार का रूकावट पैदा नहीं होगी।