‘दस प्रभावशाली व्यक्तित्व अवार्ड'' लेकर उत्तराखंड लौटे बालकृष्ण, हुआ भव्य स्वागत

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2019 - 06:27 PM (IST)

हरिद्वारः उत्तराखंड की धर्मनगरी हरिद्वार में स्थित पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण को आयुर्वेद और योग के क्षेत्र तथा स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं में अभूतपूर्व योगदान एवं नवीनतम अनुसंधान के लिए संयुक्त राष्ट्र में ‘10 अत्यंत प्रभावशाली व्यक्तित्व' पुरस्कार दिया गया। इसके बाद बालकृष्ण के उत्तराखंड लौटने उनका भव्य स्वागत किया गया।

इस विशेष उपलब्धि पर स्वामी रामदेव ने आचार्य को पुष्पगुच्छ भेंट उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि आचार्य बालकृष्ण का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणादायक है। सेवा के अटल भाव तथा पूर्ण पुरुषार्थ से उन्होंने यह उपलब्धि प्राप्त की है। आचार्य बालकृष्ण ने अपने संबोधन में कहा कि यह सम्मान मात्र मेरा या पतंजलि का नहीं है, इसमें आप सभी का सम्मान तथा सहभागिता है। उन्होंने कहा कि यूँ तो देश में अनुसंधान पर बड़े-बड़े कार्य किए जा रहे हैं किन्तु स्वास्थ्य के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर कार्य करना अभी शेष है।

बालकृष्ण ने बताया कि भारत का एक भी विश्वविद्यालय विश्व के 200 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय की सूची में शामिल नहीं है। इसका यह अर्थ नहीं कि भारत में शिक्षा का अभाव है, बल्कि भारतीय विश्वविद्यालयों से शिक्षित विद्यार्थी तो देश-विदेश की बड़ी-बड़ी कम्पनियों में शीर्ष पदों पर हैं। किन्तु भारतीय विश्वविद्यालयों में अनुसंधन पर विशेष बल नहीं दिया जा रहा है, केवल पूर्व में अनुसंधित ज्ञान को ही विद्यार्थियों को दिया जा रहा है।

आचार्य ने कहा कि पतंजलि अनुसंधान के क्षेत्र में बृहद् कार्य कर रहा है। पतंजलि अनुसंधानशालाओं में हजारों वर्षों से प्रचलित शास्त्राीय औषधों के प्रभाव को आधुनिक विज्ञान के अनुसार प्रमाणित करने के लिए ‘रिवर्स फार्माकोलॉजी' के माध्यम से शोध कार्य किया जा रहा है।

 

Nitika