लॉकडाउन के कारण समारोहों पर लगी रोक, फूल कारोबारियों को हो रहा भारी नुक्सान

punjabkesari.in Saturday, May 02, 2020 - 06:51 PM (IST)

देहरादूनः लॉकडाउन की वजह से लाखों लोगों के आगे रोजी रोटी का संकट आ गया है। इसका सबसे ज्यादा असर उन कारोबारियों पर पड़ा है जो सीजनल कारोबार करते थे। यूँ तो हर साल अप्रैल मई के महीने में सैकड़ो शादी समारोह होते हैं लेकिन, इस साल लॉकडाउन के बीच सबकुछ थम सा गया है। नैनीताल जिले के हल्द्वानी में बड़े पैमाने पर फूलों की खेती होती है, लेकिन इस साल लॉकडाउन के चलते किसी भी तरह के समारोहों पर लगी रोक ने फूल कारोबारियों को बर्बाद कर दिया है।

जानकारी के अनुसार, यहां से फूलों की सप्लाई उत्तरप्रदेश, दिल्ली समेत अनेक राज्यों में होती थी। करीब 1000 स्क्वायर फीट में लगाए गए जरबेरा प्रजाति के 7000 पौंधों से एक महीने में 21 हजार फूल पैदा होते हैं। जरबेरा के एक फूल की कीमत बाजार में 15 से 20 रुपए है, तो इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है की फूल कारोबार औंधे मुंह गिर गया है। इसके कारण कारोबारियों को लाखों रुपयों का नुकसान उठाना पड़ रहा है। करीब 11 रंगों के जरबेरा के फूल लगातार खराब होते जा रहे हैं।

बता दें कि फूल व्यवसायी प्रतिदिन इन फूलों को तोड़कर गांव और आस पास के लोगों को भेंट कर रहे हैं। संशय इस बात का है की लॉकडाउन जारी रहा तो मार्किट नही मिलगी, यहां तक की पूजा नामकरण, बर्थडे, सालगिरह की भी बुकिंग नही मिलेगी। ऊपर से पाली हाउस और उसकी देख रेख का खर्च, दवाई, मजदूरों का खर्च, लिहाज़ा लागत निकलनी भी मुश्किल है। हल्द्वानी और आस पास फूलो के कई व्यवसायी हैं जिनको रगं बिरेंगे फूलों के बीच निराश होना पड़ रहा है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static