कोरोनाः 31 मार्च तक श्रद्धालुओं के गंगा आरती में शामिल होने पर लगी रोक

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 10:42 AM (IST)

 

हरिद्वारः कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए सरकार द्वारा कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। इसी के तहत तमाम देश भर के बड़े मंदिरों को भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। वहीं अब विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती में भी देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु 19 से 31 मार्च तक भाग नहीं ले सकेंगे। यह कदम श्रद्दालुओं की सुरक्षा के लिए उठाया गया है।

हरिद्वार के जिलाधिकारी रविशंकर के द्वारा मां गंगा की आरती में श्रद्धालुओं के शामिल होने पर रोक लगाने के आदेश कर किए हैं। इस पर गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ का कहना है कि कोरोना वायरस एक वैश्विक आपदा है। जहां दुनिया में हजारों लोग इस वायरस की वजह से जान गंवा चुके हैं, तो वहीं भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित 150 से अधिक मरीज पाए गए हैं। कोरोना वायरस से सावधानी ही बचाव है और पूरे देश के कई मंदिरों में श्रद्धालुओं के जाने पर रोक लगा दी गई है।

इसी को दृष्टिगत रखते हुए डीएम द्वारा आदेश जारी किया गया है कि गंगा आरती के समय हर की पौड़ी पर किसी भी श्रद्धालु का प्रवेश वर्जित रहेगा। साथ ही गंगा आरती का प्रसारण गंगा सभा द्वारा अपने रजिस्टर्ड यूट्यूब और फेसबुक चैनल पर किया जाएगा, जिसे श्रद्धालु लाइव देख सकेंगे वही हर की पौड़ी पर मां गंगा की आरती अपने नियमित समय पर होती रहेगी।

Nitika